छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए स्पेशल दाई-दीदी क्लीनिक की होगी शुरुआत

Last Updated 19 Nov 2020 12:18:37 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में 19 नवंबर से महिलाओं के लिए स्पेशल क्लीनिक 'दाई-दीदी क्लीनिक' की शुरुआत करने का फैसला किया है।


राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 19 नवम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर महिलाओं के लिए स्पेशल क्लीनिक 'दाई-दीदी क्लीनिक' की शुरुआत करेंगे। महिलाओं के लिए शुरू की जाने वाली यह स्पेशल मोबाइल क्लीनिक देश में अपनी तरह की पहली क्लीनिक होगी।    

अधिकारियों ने बताया कि क्लीनिक की गाड़ियों में केवल महिला मरीजों को ही नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। दाई-दीदी क्लीनिक गाड़ियों में केवल महिला स्टाफ और महिला डॉक्टर, महिला लैब टेक्नीशियन ही होंगी।    

इस क्लीनिक के शुरू होने से महिला श्रमिकों और स्लम क्षेत्रों में महिलाओं तथा बच्चियों को अपने घरों के निकट ही महिला डॉक्टरों से इलाज की सुविधा मिलेगी।     

उन्होंने बताया कि इस क्लीनिक का संचालन मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत किया जाएगा। वर्तमान में राज्य के तीन बड़े नगरों रायपुर, भिलाई और बिलासपुर में महिलाओं के लिए एक-एक दाई-दीदी क्लीनिक शुरू की जा रही है। इस क्लीनिक में महिलाओं के प्राथमिक उपचार के साथ-साथ स्तन कैंसर की जांच, गर्भवती महिलाओं की नियमित और विशेष जांच आदि की अतिरिक्त सुविधा होगी।    

महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से शहरों में स्थित आंगनबाड़ी के निकट पूर्व निर्धारित दिवसों में यह क्लीनिक स्लम क्षेत्र में लगाया जाएगा। इस क्लीनिक के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं, बच्चों आदि के लिए महिला और बाल विकास विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा।     

अधिकारियों ने बताया कि आम क्लीनिक में महिलाओं के लिए पृथक जांच कक्ष आदि नहीं होने से महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस महिला क्लीनिक से उनकी परेशानी दूर हो सकेगी।

भाषा
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment