Bihar Politcal Crisis : आज CM के लिए नीतीश छोड़ें सकते हैं CM की कुर्सी

Last Updated 28 Jan 2024 07:13:28 AM IST

बिहार के मुख्यमंत्री और जद (यू) अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) रविवार सुबह तक इस्तीफा दे सकते हैं। सूत्रों की मानें तो कुमार के शनिवार देर रात तक इस्तीफा देने की संभावना है लेकिन ऐसा निश्चित रूप से रविवार सुबह तक हो जाएगा।’


बक्सर : भाजपा से नाता तोड़ने के डेढ़ साल बाद बिहार के मुख्यमंत्री व जद(यू) प्रमुख नीतीश कुमार फिर नाता जोड़ने जा रहे हैं। बक्सर में आयोजित एक कार्यक्रम में भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक करते नीतीश कुमार।

ये टिप्पणियां ऐसे समय में आईं हैं, जब राष्ट्रीय जनता दल नेताओं द्वारा कुमार के गठबंधन तोड़ने और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में लौटने की स्थिति में आगे की रणनीति अपनाने पर मंथन में जुटे हुए हैं।

सूत्र ने बताया, ‘अपना इस्तीफा सौंपने से पहले नीतीश विधायक दल की एक पारंपरिक बैठक करेंगे।’ उन्होंने यह भी कहा कि अपेक्षित व्यस्त गतिविधि के मद्देनजर सचिवालय जैसे सरकारी कार्यालयों को रविवार को दिन के दौरान खुले रहने के लिए कहा गया है ताकि भाजपा के समर्थन से नयी सरकार का गठन हो सके।

मुख्यमंत्री कुमार ने शनिवार को दिन की शुरुआत शहर के पशु चिकित्सा कॉलेज मैदान में कई नये अग्निशमन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर की। इसके बाद उन्होंने एक प्रसिद्ध मंदिर के सौंदर्यीकरण परियोजना के उद्घाटन के लिए बक्सर का दौरा किया। यह कार्यक्रम पर्यटन विभाग का था और यह विभाग उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) के पास है लेकिन वह इस कार्यक्रम में मौजूद नहीं थे।

कुमार के पटना लौटने पर, जद (यू) के शीर्ष नेताओं का पार्टी अध्यक्ष के आधिकारिक आवास पर आना शुरू हो गया है। कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने और भाजपा के समर्थन से नई सरकार के गठन का दावा पेश करने की उम्मीद है।

राजद नेताओं ने फैसला लालू पर छोड़ा

राजद के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Rabari Devi) के यहां 10, सर्कुलर रोड स्थित आवास पर भी एकत्र हुए। मुख्यमंत्री द्वारा गठबंधन तोड़ने की स्थिति में अपनाई जाने वाली रणनीति के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

राजद के कुछ नेता नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के पक्ष में हैं और उन्हें उम्मीद है कि ‘महागठबंधन’ को बहुमत के आंकड़े को हासिल करने के लिए आठ विधायकों का समर्थन जुटाया जा सकता है लेकिन तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) समेत अन्य इस विचार से सहमत नहीं थे। बैठक में मौजूदा हालात पर कोई भी फैसला लेने के लिए लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) को पार्टी ने अधिकृत किया है।

इंडिया गठबंधन टूटने की कगार पर

जद (यू) के वरिष्ठ नेता एवं प्रवक्ता के. सी. त्यागी ने नई दिल्ली में स्पष्ट किया कि बिहार में महागठबंधन की सरकार गिरने की कगार पर है और उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व के एक धड़े पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बार-बार ‘अपमान’ करने का आरोप लगाया। त्यागी ने कहा, ‘विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) भी टूटने की कगार है। पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार में ‘इंडिया’ में शामिल दलों का गठबंधन लगभग खत्म हो चुका है।’

चिराग ने शाह व नड्डा से की मुलाकात

लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात की। पासवान ने अपनी पार्टी की चिंताओं से दोनों नेताओं को अवगत कराया।

पासवान ने कहा, बिहार के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर हमारी चिंताएं हैं। हालांकि, बिहार के घटनाक्रम को लेकर कोई अधिकृत जानकारी नहीं है। आने वाले दिनों में स्थिति स्पष्ट होने पर उनकी पार्टी अपना रुख तय करेगी।

भाषा
पटना/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment