Anganwadi Workers Protest: पांच सूत्री मांग को लेकर बिहार विधानसभा घेराव करने पहुंची आंगनबाड़ी सेविकाओं पर वाटर कैनन से बौछार, कई घायल

Last Updated 07 Nov 2023 12:36:44 PM IST

Anganwadi Workers Protest: 29 सितंबर से प्रदेश में 10,000 से अधिक आंगनबाड़ी सेविकाएं अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। आज उन्होंने अपनी पांच सूत्रीय मांग को लेकर बिहार विधानसभा का घेराव करने की कोशिश, जहां पर स्थानीय पुलिस ने वाटन कैनन से बौछार कर दी, जिससे कई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घायल हो गयीं।


बिहार विधानसभा घेराव करने पहुंची आंगनबाड़ी सेविकाओं पर वाटर कैनन से बौछार

बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के शीतकालीन सत्र के दौरान सदन में तो विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में जुटा है, वहीं विधानसभा के बाहर भी आज (मंगलवार) को जमकर हंगामा देखने को मिला, यहां आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका अपनी पांच सूत्री मांग को लेकर विधानसभा घेरने पहुंच गई।

बता दें कि 29 सितंबर से ही प्रदेश की करीब 10 हजार आंगनबाड़ी सेविकाएं अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं।

प्रदेश के विभिन्न इलाकों से बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका सरकारी कर्मचारी का दर्जा और मानदेय की जगह वेतन की मांग को लेकर मंगलवार को राजधानी पटना पहुंची और फिर बिहार विधानसभा का घेराव करने निकल पड़ीं।

प्रदर्शनकारी महिलाएं विधानसभा गेट तक भी पहुंच गई थी, इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारी सेविकाओं को हटाने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल करना शुरू किया और इसी दौरान कई आंगनबाड़ी सेविकाएं गंभीर रूप से घायल हो गयीं।

जैसे-तैसे करके पुलिस ने सभी प्रदर्शनकारी महिलाओं को वहां से हटाकर स्थिति को सामान्य बना दिया।

उधर, प्रदर्शकारी सेविकाओं ने अपनी समस्याओं को सुनाते हुए कहा कि 6000 रुपए प्रतिमाह मानदेय पर कैसे गुजारा होगा।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि चुनी हुई सरकार ने चुनाव के समय तो मानदेय दोगुना करने की घोषणा की गई थी।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हमारी मुख्य मांगों में सरकारी कर्मी का दर्जा, मानदेय की जगह वेतन, रिटायरमेंट पेंशन और ऑन-ड्यूटी काम करते हुए अगर कोई सेविका मरती है तो उसके बदले परिवार के सदस्य को नौकरी देने की मांगें प्रमुख हैं।

समयलाइव डेस्क
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment