प्रतिबंधों में छूट के बाद दिल्ली की सीमाओं में बढ़ा ट्रैफिक

Last Updated 18 May 2020 12:40:44 PM IST

कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन में 31 मई तक किए गए सशर्त विस्तार के बाद सोमवार को दिल्ली-गुरुग्राम, दिल्ली-नोएडा और दिल्ली-यूपी (गाजीपुर-गाजियाबाद) सीमा पर भारी वाहनों का आवागमन देखा गया।


दिल्ली-नोएडा मार्ग पर सोमवार सुबह भारी ट्रैफिक देखा गया।

भले ही शर्तों के साथ प्रतिबंधों को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया हो, लेकिन लोग अपने कार्यालयों में जाने के लिए घरों से बाहर निकले। इसके चलते ही दक्षिण दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट (डीएनडी) मार्ग पर सोमवार सुबह भारी ट्रैफिक देखा गया।

कार्यालयों में जाने के इच्छुक कई लोग सोमवार सुबह सीमाओं पर पहुंचे, जिसके बाद चेक पोस्टों पर वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं। सीमा पर तैनात पुलिस ने यात्रा करने वाले लोगों के पास और पहचान पत्र की जांच की। इस दौरान एक किलोमीटर से अधिक लंबी वाहनों की कतार को देखा गया।

दिल्ली-गुरुग्राम की सीमाओं पर भी कुछ इसी तरह के दृष्य देखने को मिले। यहां भी लोग अपने कार्यालय जाने के लिए घरों से बाहर निकले। राष्ट्रीय राजधानी में भी यातायात में वृद्धि देखी गई। आयकर कार्यालय (आईटीओ) और अन्य क्षेत्रों में कई वाहन सड़कों पर देखाई दिए।

दूसरी तरफ श्रमिकों की आवाजाही के चलते दिल्ली-यूपी (गाजीपुर-गाजियाबाद) सीमा पर भी जाम जैसे हालात बने हुए हैं। सुबह दफ्तरों का वक्त होने के चलते और बार्डर पार पहुंचने के इंतजार में मौजूद श्रमिकों की भीड़ के चलते यह हालात बने हैं। हालांकि दोनों ही तरफ दोनों राज्यों की पुलिस मौजूद है। फिर भी ट्रैफिक रेंग-रेंगकर चलने के चलते लंबी लाइन लगी हुई है। सबसे ज्यादा मुश्किल दिल्ली से गाजियाबाद में घुसने वालों को हो रही है। क्योंकि विशेष रेलगाड़ियों से देश के दूर-दराज इलाकों से दिल्ली पहुंचे सैकड़ों श्रमिक इस बार्डर पर मौजूद हैं। यह वे श्रमिक हैं जिन्हें या तो गाजियाबाद में घुसना है। या फिर वाया गाजियाबाद यूपी के अन्य जिलों में पहुंचने के लिए प्रवेश करना है।

यह हालात बीते दो-तीन दिनों से चल रहे हैं। गाजियाबाद पुलिस का कहना है कि, हम बिना जांच पड़ताल किये किसी को भी अपनी सीमा में नहीं घुसने देंगे। जांच में वक्त लगता है। भीड़ में तमाम ऐसे लोग भी शामिल हैं जिनके पास हमारी सीमा में प्रवेश की वैद्य मान्यता तक नहीं है। बार्डर पर इसी तरह के लोगों के चलते भीड़ बढ़ रही है।

गाजियाबाद पुलिस के मुताबिक, दिल्ली प्रशासन ने ट्रेनों से पहुंचे श्रमिकों को सीधे बसों में भरवा कर बार्डर पर भेज दिया है। हम सीधे क्यों और कैसे हर किसी को घुस आने दें। दिल्ली प्रशासन और पुलिस का वेरीफाई करना चाहिए।

उधर बार्डर पर मौजूद दिल्ली पुलिस का कहना है कि सुबह का वक्त है। दफ्तर आने जाने वाले वाहन भी बार्डर पर दोनों तरफ से आ जा रहे हैं। हर वाहन की जांच भी होना जरूरी है। इसलिए ट्रैफिक धीमा है। न कि जाम लगा है। जहां तक श्रमिकों को बार्डर पार (गाजियाबाद में) भेजने की बात है, तो हम उन्हीं श्रमिकों को बार्डर पर भिजवा रहे हैं जिन्हें यूपी में जाना है।

केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के आधार पर बाद में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिन में शहर के लिए प्रतिबंधों व रियायतों पर एक विस्तृत योजना के बारे में जानकारी देंगे।

गौरतलब है कि 25 मार्च से लागू किए गए लॉकडाउन का तीन बार विस्तार किया जा चुका है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment