बिहार में नहीं होंगे 'ग्रीन जोन', जिलों को रेड और ऑरेंज जोन में ही बांटा गया

Last Updated 04 May 2020 01:45:28 PM IST

बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार ने किसी भी जिले को ग्रीन जोन जैसी रियायत नहीं देने का निर्णय लिया है।


बिहार के जिलों को सिर्फ रेड और ऑरेंज जोन में बांटा गया है। ग्रीन जोन की व्यवस्था फिलहाल लागू नहीं की गई है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इसका आदेश जारी किया है। लॉकडाउन को सख्ती से लागू रखने के पीछे की वजह कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों व छात्रों को भी माना जा रहा है।

आदेश में लिखा गया है, "बिहार के नए-नए इलाकों में कोरोना वायरस के हो रहे लगातार प्रसार और आगामी कुछ दिनों में अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों और छात्रों के बड़ी संख्या में आगमन की स्थिति को देखते हुए आवश्यक है कि लॉकडाउन का कड़ाई से लागू किया जाए। इसी कारण राज्य में दो ही प्रकार के जोन होंगे।"

रेड जोन में आवश्यक वस्तुओं से अलग दूसरी दुकानों को खोलने या अन्य छूट देने का निर्णय जिलाधिकारी स्थानीय परिस्थितियों के मद्देनजर ले सकते हैं।

केंद्र ने राज्य के पांच जिलों को रेड जोन में रखा है। इसमें पटना, मुंगेर, बक्सर, रोहतास व गया शामिल हैं। राज्य सरकार के निर्णय के बाद बाकी के 33 जिले ऑरेंज जोन में आ गए हैं।

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment