बिहार में शहद कारोबार पर ध्यान दे सरकार : कांग्रेस

Last Updated 25 Apr 2020 12:05:58 PM IST

बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस ने सरकार से मधुमक्खी पालन उद्योग पर ध्यान देने की मांग करते हुए शहद कारोबार को बढ़ावा देने की जरूरत बताई है।


(फाइल फोटो)

कांग्रेस का कहना है कि बिहार के मुजफ्फरपुर में 10 हजार से ज्यादा लोग मधुमक्खी पालन से जुड़े हुए हैं। बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने दावा करते हुए कहा कि देश भर में सबसे अधिक शहद का उत्पादन मुजफ्फरपुर में होता है। उन्होंने कहा कि यहां करीब 10 हजार लोग मधुमक्खी पालन से सीधे तौर पर जुड़े हैं जबकि अप्रत्यक्ष रूप से इस कारोबार में 50 हजार से अधिक लोग शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि लीची की खुशबू और मिठास वाली शहद की देश भर में विशेष मांग रहती है, लेकिन आज खुद मधुमक्खी पालक परेशान हैं। मौसम में इस साल बदलाव के कारण लीची के पेड़ों से फूल खत्म होने के बाद मधुमक्खियों को खाना नहीं मिल पा रहा है और न ही फूलों से पराग मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि मधुमक्खी पालक चीनी का घोल बनाकर मधुमक्खियों को बचाने की कोशिश कर रहें हैं। फूल का पराग नहीं मिलने से मधुमक्खियां काफी संख्या में मर रही हैं।

ललन ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार और प्रशासन ने 15 दिन पहले कृषि कार्यों में छूट की तरह ही मधुमक्खी पालकों को भी एक जगह से दूसरे जगह बक्से को ले जाने के लिए पास निर्गत किया जाने की बात कही थी लेकिन अभी तक मधुमक्खी पालक इस सुविधा से वंचित हैं।
 

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment