बिहार चुनाव की तैयारी मे जुटा लोजपा

Last Updated 13 Feb 2020 12:31:35 PM IST

बिहार विधानसभा चुनाव होने में अभी आठ महीने से ज्यादा का वक्त बचा हुआ है, लेकिन राजनीतिक पार्टियों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) इस तैयारी में सबसे आगे दिख रही है।


लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान(फाइल फोटो)

लोजपा ने चुनाव को ध्यान में रखते हुए सात सदस्यों की एक समिति बनाई है जो आगामी विधानसभा चुनाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करेगी।

पार्टी की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने मसौदा समिति का गठन किया है जो बिहार के लिये विजन डॉक्यूमेंट तैयार करेगी। समिति में पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान समेत सात सदस्य हैं। समिति में अब्दुल खालिक, प्रिंस राज, एस.के. वाजपेयी, सौरभ पांडे, शहनवाज कैफी और राजू तिवारी शामिल हैं। यह समिति राज्य भर का दौरा करेगी और पार्टी कैडर से बातचीत कर 'विजन डॉक्यूमेंट' तैयार करेगी।"

ध्यान रहे कि लोजपा ने 2015 का विधानसभा चुनाव राजग के साथ गठबंधन में लड़ा थी। लोजपा को गठबंधन में 42 सीटें मिली थीं। उस समय राजग में लोजपा के अलावा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) भी शामिल थी।

इस बीच लोजपा ने अपनी चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, लोजपा ने राज्य में उन 119 सीटों की पहचान की है, जहां भाजपा और जद-यू दोनों ही कमजोर हैं।

जानकारी मिली है कि ये सभी सीटें ऐसी हैं, जहां जद-यू या भाजपा को जीत हासिल नहीं हुई थी। पार्टी को लगता है कि इनमें से 54 सीटें ऐसी हैं, जिस पर पार्टी जीतने की स्थिति में है। जबकि 22 सीटें ऐसी हैं, जहां कांटे का मुकाबला हो सकता है। जिन 119 सीटों पर पार्टी की नजर है, उसके लिए उम्मीदवारों को चिह्न्ति करने का काम भी शुरू हो चुका है।

आईएएनएस
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment