जनरल रावत के मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति होगी और मजबूत : नीतीश

Last Updated 01 Jan 2020 07:28:27 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का कार्यभार ग्रहण करने पर जनरल बिपिन रावत को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आज कहा कि उनके कुशल मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति और मजबूत होगी।


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘जनरल रावत एक उत्कृष्ट सैन्य अधिकारी हैं और उन्होंने बड़े उत्साह एवं लगन के साथ देश की सेवा की है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनरल रावत के कुशल मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति को और अधिक मजबूती मिलेगी।’’
   
उल्लेखनीय है कि सेनाध्यक्ष के पद से मंगलवार को सेवानिवृत्त हुए जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पदभार ग्रहण कर लिया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ही सीडीएस के पद के सृजन, भूमिका, नियमों तथा चार्टर को मंजूरी दी थी। मंत्रिमंडल ने रक्षा मांलय में सैन्य मामलों के एक नये विभाग के गठन को भी मंजूरी दी थी। सीडीएस इस विभाग के प्रमुख तथा सचिव होंगे।



सीडीएस के पद पर नियुक्त होने वाला अधिकारी चार स्टार के रैंक वाला जनरल होगा। वह सरकार को रक्षा मामलों में सलाह देने वाला बड़ा अधिकारी होगा। सीडीएस सैन्य मामलों के विभाग के प्रमुख के साथ साथ सेना प्रमुखों की स्टाफ समिति का स्थायी अध्यक्ष भी होगा।

वार्ता
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment