आईएमडी का दावा,बिहार में मौसम पूर्वानुमान बिल्कुल सटीक

Last Updated 30 Sep 2019 05:30:25 PM IST

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राज्य में कहर बरपा रही बारिश को लेकर आईएमडी के पूर्वानुमान पर खड़े किए गए सवाल पर आज दावा किया कि उसका मौसम पूर्वानुमान आधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित है और बिल्कुल सटीक है।


(फाइल फोटो)

आईएमडी, पटना के निदेशक (प्रभारी) आनंद शंकर ने मुख्यमंत्री श्री कुमार के सवाल पर टिप्पणी करने से बचते हुए आज यहां कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि मुख्यमंत्री ने क्या कहा लेकिन यह अवश्य कहना चाहूंगा कि आईएमडी आधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित उपकरणों एवं विश्लेषण के आधार पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करता है, जो बिल्कुल सटीक होते हैं।

उन्होंने कहा कि आईएमडी, पटना ने आपदा प्रबंधन विभाग के साथ ही अन्य संबंधित अधिकारियों को मौसम पूर्वानुमान से अवगत करा दिया था। इतना ही नहीं 26 सितंबर को सभी जिलाधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बारिश के पूर्वानुमान की जानकारी दे दी गयी थी।

श्री शंकर ने कहा कि आईएमडी 19 सितंबर के अपने पूर्वानुमान में बिहार में इस वर्ष के औसत से अधिक बारिश होगी। वहीं, 26 सितंबर के पूर्वानुमान में राज्य में चार दिन यानी 29 सितंबर तक भारी वर्ष होगी।

उन्होंने कहा कि बिहार में पिछले चार दिन में सामान्य से भारी बारिश हुई है।

श्री शंकर ने कहा कि वर्षापात मापने के लिए आईएमडी, पटना में तीन सेंसर लगे हुए हैं। साथ ही पूरे राज्य के मौसम पूर्वानुमान के लिए डॉप्लर मौसम रडार लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि दो उपग्रहों से प्राप्त तस्वीरों, सुपर कंप्यूटर और विश्व मौसम संगठन (डब्ल्यूएमओ) से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण के जरिये बिहार में मौसम की मौजूदा स्थिति की निगरानी की जा रही है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में भारी बारिश से उत्पन्न भयावह स्थिति और राहत एवं बचाव कायरें की समीक्षा के लिए बुलाई गई आपात बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि पिछले पांच-छह दिनों से लगातार बारिश हो रही है और फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि आगे वर्षा की क्या स्थिति रहेगी।

उन्होंने कहा कि यह बारिश कब खत्म होगी, इसके बारे में मौसम विज्ञान विभाग भी सटीक जानकारी नहीं दे पा रहा है। उन्हें ऐसा लगता है कि कम से कम तीन दिन और बारिश होगी।
 

 

वार्ता
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment