बिहार में लू का कहर जारी, 78 लोगों की मौत

Last Updated 17 Jun 2019 03:01:44 PM IST

बिहार में गर्मी के इस मौसम में लू लगने से मरने वाले लोगों की संख्या बढकर सोमवार को 78 हो गयी।


प्रतिकात्मक फोटो

आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में लू लगने से अबतक 78 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से औरंगाबाद जिले में 33, गया में 31 और नवादा में 12 और जमुई जिला में दो लोगों की मौत हुई है।   

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि मुहैया कराये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।   

मौसम विभाग के पटना कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। पटना शहर में रविवार को न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।   

भीषण गर्मी को देखते हुए बिहार के सभी जिलों में सरकारी और गैर सरकारी स्कूल आगामी 22 जून तक बंद रखने के निर्देश दिये गये हैं।   

बिहार शिक्षा परियोजना पषर्द के निदेशक संजय सिंह ने बताया कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों और जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिये जा चुके हैं।   

राज्य के अन्य जिलों गया, भागलपुर और पूर्णिया में रविवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 44.0 डिग्री सेल्सियस, 41.0 डिग्री सेल्सियस और 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा।   

गया, भागलपुर और पूर्णिया में रविवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 30.6 डिग्री सेल्सियस, 28.6 डिग्री सेल्सियस और 28.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 

भाषा
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment