नीतीश ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को कई निर्देश दिये

Last Updated 04 Jun 2019 04:55:13 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज यहां विश्व शांति स्तूप (राजगीर) के 50वें स्थापना दिवस एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशती के मौके पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक हुई।


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में एक अणो मार्ग स्थित ‘नेक संवाद’ में आयोजित इस बैठक में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव रविमनु भाई परमार ने कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए की जा रही तैयारियों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री को विश्व शांति स्तूप के 50वें स्थापना दिवस के अवसर पर आमंत्रित किए जाने वाले विदेशी महानुभावों, बौद्ध भिक्षुओं, बौद्ध विचारकों आदि के स्वागत, आवासन, भोजन और परिवहन के संबंध में जानकारी दी गयी। राजगीर रोप-वे के निर्माण की प्रगति की अद्यतन स्थिति के साथ-साथ विश्व शांति स्तूप तक जाने वाली सीढ़ियों की मरम्मत, पुनर्निर्माण एवं सौंदर्यीकरण के संबंध में भी जानकारी दी गयी।

बैठक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशती समारोह की तैयारियों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी। कार्यक्रम के आयोजन के लिए बिहार पुलिस अकादमी राजगीर में 25 एकड़ भूमि चयनित की गयी है। शराबबंदी, सात सामाजिक पाप, सामाजिक कुरीतियां इत्यादि के प्रचार-प्रसार एवं आमजनों की भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद लेने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व शांति स्तूप के 50वें स्थापना दिवस के मौके पर आने वाले अतिथियों की विवरणी बनाकर उनके आवासन की अच्छी व्यवस्था करें। देश के राष्ट्रपति तथा बौद्ध धर्म गुरू परम पावन दलाई लामा को इस अवसर पर आने के लिए निमांण अविलंब भेजा जाय। इसके अलावा बौद्ध विचारकों को भी आमंत्रित किया जाय। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये।



बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.के. महाजन, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार समेत संबद्ध विभागों के अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

वार्ता
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment