महिला ने स्कूल के लिए दान की करोड़ों की जमीन, गणतंत्र दिवस पर तमिलनाडु सरकार करेगी सम्मानित

Last Updated 16 Jan 2024 10:08:46 AM IST

तमिलनाडु सरकार ने सरकारी स्कूल के विस्तार के लिए अपनी करोड़ों की जमीन दान करने वाली महिला को सीएम अवॉर्ड (CM Special Award) देने का फैसला किया है।


स्कूल के विकास के लिए जमीन दान करने वाली 52 वर्षीय महिला को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। महि‍ला ने उस स्‍कूल में पढ़ाई भी की थी।

मदुरै जिले की रहने वाली और बैंकर के तौर पर कार्यरत आई अम्मल उर्फ पूरनम को गणतंत्र दिवस पर मेडल से सम्मानित किया जाएगा। पूरनम ने पंचायत यूनियन मिडिल स्कूल, कोडिकुलम, मदुरै को स्कूल को हाई स्कूल बनाने के लिए एक एकड़ से अधिक जमीन दान में दी।

इस जमीन की कीमत लगभग 7 करोड़ रुपये आंकी गई है और यह वर्तमान स्कूल भवन के नजदीक है।

केनरा बैंक में काम करने वाली 52 वर्षीय महिला ने यह घोषणा अपनी दिवंगत बेटी यू.जननी की याद में की है, जिनका कुछ साल पहले निधन हो गया था।

यह खबर तब सामने आई, जब उन्होंने जमीन की रजिस्ट्री स्कूल के नाम पर कर दी और जमीन के दस्तावेज शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंप दिए।

एक्स पर इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा, “शिक्षा ही वास्तविक, अविनाशी धन है। मदुरै के कोडिकुलम की आई अम्मल उर्फ पूरनम ने सरकारी स्कूल के लिए एक अतिरिक्त भवन बनाने के लिए अपनी एक एकड़ और 52 सेंट जमीन दान में दी है। आई अम्मल दिखाती है कि तमिल लोग शिक्षा और शिक्षण को कितना महत्व देते हैं, और उन्हें आगामी गणतंत्र दिवस पर सरकार की ओर से विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।"

पूर्णम की बेटी जननी, जिनका दो साल पहले निधन हो गया था, एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं और वंचित बच्चों के शैक्षिक उत्थान के लिए काम कर रही थीं। पूर्णम की सरकार से एक ही मांग है कि अपग्रेड स्कूल का नाम उनकी बेटी के नाम पर रखा जाए।

पूरनम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “मेरा मानना है कि शिक्षा लोगों के जीवन को बदलने और समाज को बदलने का एकमात्र साधन है। यहां एक हाई स्कूल यहां के ग्रामीण लोगों के जीवन में सुधार लाएगा क्योंकि उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी।''

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment