Happy Birthday PM Modi:कितने साल में बदल दी जाती है प्रधानमंत्री की कार?

Last Updated 17 Sep 2023 01:04:28 PM IST

देश के प्रधानमंत्री को हाई सिक्योरिटी मिलती है और इस सुरक्षा की जिम्मेदारी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के हाथ में रहती है


प्रधानमंत्री जब भी दौरे पर जाते हैं तो उनके साथ क़ाफिले में एसपीजी के जवान और करीब एक दर्जन गाड़ियां रहती हैं ये वाहन आपात स्थिति के दौरान हर स्थिति से निपटने की क्षमता रखते हैं। काफिले में बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सेडान, बीएमडब्ल्यू एक्स3, रेंज रोवर और एक मर्सिडीज-बेंज कार शामिल हैं। इसके अलावा क़ाफिले में एक एंबुलेंस और टाटा सफारी जैमर भी होता है। वैसे तो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कई कारें तैनात की गई हैं, लेकिन चुनावी रैलियों में या 15 अगस्त के मौके पर वह ब्लैक रेंज रोवर या टोयोटा लैंड क्रूजर में सवार नजर आते हैं।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, पहले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप द्वारा प्रधानमंत्री की कार बदलने की समय सीमा 8 साल थी, लेकिन नए ऑडिट के बाद 8 साल की समय सीमा को घटाकर अब 6 साल कर दिया गया है। पीएम मोदी की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए एसपीजी तय करती है कि नई कार कब खरीदनी है। इस नियम के तहत प्रधानमंत्री के पास नई आधुनिक मर्सिडीज कार है।

कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री जिस गाड़ी में सफर करते हैं उस गाड़ी पर केमिकल हमले का भी असर नहीं होता है। बम भी फेंका जाए तो भी आग नहीं लग सकती। गाड़ियों के टायर भी काफी मजबूत होते हैं। हमले के दौरान क्षतिग्रस्त होने पर भी ये वाहन कम से कम 100 किलोमीटर तक चलने में सक्षम हैं।

समय डिजि़टल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment