क्या महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी गंठबंधन बचेगा, सीट बंटवारे पर गतिरोध जारी!

Last Updated 22 Sep 2014 08:54:30 AM IST

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे के सवाल पर कांग्रेस और एनसीपी आमने-सामने हैं.


शरद पवार और सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस ने जहां एनसीपी को अधिकतम 125 सीटें देने के प्रस्ताव मानने या अकेले दम पर चुनाव लड़ने का संकेत दिया है, वहीं एनसीपी ने भी साफ कर दिया है कि वह किसी भी कीमत पर 144 सीटों से कम पर समझौता नहीं करेगी.

कांग्रेस के 125 सीटों के प्रस्ताव पर एनसीपी ने सोमवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक बुलाई है.

हालांकि बैठक से पहले एनसीपी ने साफ संकेत दिए हैं कि वह कांग्रेस के इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेगी. जबकि कांग्रेस ने भी अपनी ओर से साफ संकेत दे दिया है कि वह एनसीपी को 125 सीटों से ज्यादा नहीं देगी.

मिल रही खबरों के मुताबिक कांग्रेस सोमवार को महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है.

यदि एनसीपी अपने अड़यल रवैये पर कायम रहती है तो कांग्रेस अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. यह कहना कांग्रेस नेता नारायण राणे का है. महाराष्‍ट्र में सीट को लेकर आज कांग्रेस की केंद्रीय समिति की बैठक होनी है.

वहीं दूसरी ओर महाराष्‍ट्र में 144 सीटों पर अड़ी एनसीपी कोर कमेटी की बैठक भी सोमवार को ही होनी है. जहां कांग्रेस के साथ गंठबंधन पर भी चर्चा होगी.

गौरतलब है कि शनिवार रात कांग्रेस के बड़े नेता सोनिया गांधी से मिले. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक एनसीपी को अधिकतम 125 सीटें देने का प्रस्ताव है. यह प्रस्ताव ठुकराए जाने पर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी.

शनिवार को कांग्रेस की ओर से 125 सीटों के ऑफर को एनसीपी ने ठुकरा दिया है. एनसीपी 134 सीटों से कम पर राजी नहीं है और सूत्रों के मुताबिक ऐसा न होने पर वह सारी सीटों पर अकेले लड़ सकती है.

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में सीएम पद को लेकर भी घमासान जारी है. चव्हाण पहले ही कह चुके हैं कि जीतने पर वो खुद दोबारा सीएम बनना चाहेंगे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment