सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में तनातनी

Last Updated 20 Sep 2014 10:41:54 PM IST

ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे के मुद्दे पर शिवसेना-भाजपा गठबंधन की तरह कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में भी समस्या पैदा हो गई है.


कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में तनातनी (फाइल फोटो)

एनसीपी ने तो कांग्रेस को एक तरह से अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि वह एक दिन में सीट बंटवारे पर फैसला करे .

शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 144 सीटें मांग रही है . कांग्रेस उसे 124 सीटें देने को तैयार थी पर एनसीपी ने उसकी यह पेशकश ठुकरा दी.

मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में एनसीपी के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कांग्रेस को एक दिन का वक्त देते हुए कहा कि वह 15 अक्तूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर अपना फैसला बताए . उन्होंने कहा कि एनसीपी एक दिन से ज्यादा इंतजार नहीं करेगी .

पटेल ने एक दिन की समयसीमा को ‘अल्टीमेटम’ करार देने से इनकार करते हुए कहा, ‘‘नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो चुका है . सीटों की संख्या के मुद्दे पर अपने प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस के जवाब पर हम एक दिन से ज्यादा का इंतजार नहीं कर सकते .’’

उन्होंने कहा कि 144 सीटों की हमारी मांग पर कांग्रेस ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है जबकि दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने कुछ हफ्ते पहले मुलाकात की थी .

शरद पवार के करीबी माने जाने वाले पटेल ने कहा, ‘‘हमें एक प्रस्ताव मिला कि एनसीपी को 124 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए . 2009 के चुनावों में हमने 114 सीटों पर चुनाव लड़ा था . हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि 2004 के चुनाव में हम 124 सीटों पर चुनाव लड़े थे .’’

उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में एनसीपी को कांग्रेस से ज्यादा सीटें मिली थीं जिसकी वजह से अब पुराना फामरुला नहीं चल सकता .

पटेल ने कहा, ‘‘हम कल तक उनसे कोई आधिकारिक सूचना चाहते हैं . यदि ऐसा नहीं हुआ तो मैं सोमवार की सुबह मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से मुलाकात करूंगा .’’

यह पूछे जाने पर कि क्या जरूरत पड़ने पर एनसीपी अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी, इस पर पटेल ने कहा, ‘‘वह विकल्प सभी पार्टियों के लिए खुला है .’’

इस बीच, विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे के मुद्दे पर जारी तनातनी खत्म करने के लिए शिवसेना और भाजपा नेताओं ने आज बातचीत की पर किसी समझौते पर पहुंचने में नाकाम रहे . हालांकि, एनडीए के दोनों पुराने सहयोगियों ने जोर देकर कहा कि वे नहीं चाहते कि गठबंधन टूटे .

नयी दिल्ली में महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष माणिकराव ठाकरे ने कहा कि उन्होंने गेंद एनसीपी के पाले में डाल दी है . उन्होंने कहा कि शरद पवार की पार्टी ने सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस के प्रस्ताव पर अब तक कोई ‘‘सकारात्मक जवाब’’ नहीं दिया है .

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद उन्होंने कहा कि यदि राकांपा ने एक-दो दिनों में जवाब नहीं दिया तो कांग्रेस को राज्य की सभी 288 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी करनी पड़ेगी .

उन्होंने कहा कि 15 अक्तूबर को होने वाले चुनावों के लिए नामांकन को अंतिम रूप दिए जाने को लेकर कांग्रेस के पास वक्त काफी कम है .

केंद्रीय चुनाव समिति ने आज महाराष्ट्र में 174 सीटों के उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा की . समिति ने जिन 174 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की उन पर पार्टी ने 2009 में विधानसभा चुनाव लड़ा था .

एक सवाल के जवाब में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘यदि एनसीपी ज्यादा सीटों की अपनी मांग पर अड़ी रहती है तो हमें अकेले चुनाव लड़ना होगा .’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment