तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू की जगह पटेल होते तो पाक के पास न होता कश्मीर का हिस्सा: शाह

Last Updated 17 Sep 2014 08:47:03 PM IST

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि अगर उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू की जगह पटेल ने कश्मीर मामला निबटाया होता तो पाक के पास कश्मीर का एक हिस्सा न होता.


शाह ने कहा, ‘‘..आज कश्मीर का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान के तहत है. मुझे आपको यह बताने में कोई हिचक नहीं है कि अगर कश्मीर मुद्दा भी जवाहरलाल नेहरू की जगह सरदार पटेल को दिया गया होता तो कश्मीर का हिस्सा पाकिस्तान को नहीं गया होता, अनुच्छेद 370 नहीं होता और वह भारत के किसी अन्य हिस्से की तरह होता’’.
     
उन्होंने कहा, ‘‘सरदार पटेल, उनके दृढ़ निश्चय और लोगों को समझने-समझाने की उनकी क्षमता के चलते हम सभी एक साथ हैं, हमें हमेशा यह याद रखना चाहिए’’.
      
शाह ने यह बात बीदर जिले के एक गांव गोर्ता में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा और हुतात्मा स्मारक के शिलान्यास करने के बाद की.
     
यह स्मारक 1948 में हैदराबाद के निजाम की निजी सेना के हाथों मारे गए तकरीबन 200 ग्रामवासियों और निजामशाही से हैदराबाद-कर्नाटक की मुक्ति की याद में बनाया जा रहा है.
     
शाह ने कहा, ‘‘आज अगर पुरानी निजाम रियासत एकीकृत भारत का हिस्सा है तो इसका श्रेय सरदार पटेल को जाता है’’.
     
बीजेपी की योजना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर 2015 को हुतात्मा स्मारक और सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment