आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल : राजग को 287 सीटें, संप्रग को 128

Last Updated 19 May 2019 11:27:15 PM IST

आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (रागज) लोकसभा चुनाव 2019 में 287 सीटें जीतकर दोबारा सत्ता में वापसी करने जा रही है।


नरेंद्र मोदी (file photo)

चुनाव के नतीजे आने से पूर्व जारी इस सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 236 सीटें मिलने की संभावना है।

पिछले आम चुनाव 2014 में राजग को 337 सीटें मिली थीं जिनमें भाजपा को 283 सीटों पर जीत मिली थी।

सर्वेक्षण के अनुसार, कांग्रेस की अगुवाई में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) को 128 सीटें मिल सकती हैं जिनमें कांग्रेस को 80 सीटें मिलने की संभावना है। पिछले आम चुनाव 2014 में संप्रग को 59 सीटें मिली थीं, जिनमें कांग्रेस को महज 44 सीटें मिली थीं।



यह अनुमान 19 मई के शाम चार बजे तक प्राप्त आंकड़ों के आधार पर है।

सर्वेक्षण के अनुसार, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) गठबंधन को 40 सीटें मिल सकती हैं जबकि भाजपा को 38 सीटें मिलने की संभावना है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की 71 सीटों पर जीत हासिल की थी।

देशभर में वोटों की बात करें तो राजग को 42.3 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं, संप्रग को 29.6 फीसदी जबकि अन्य को 28.1 फीसदी वोट मिल सकता है।

राजग को सबसे ज्यादा बढ़त पश्चिम बंगाल में मिलने की संभावना है जहां पिछले लोकसभा चुनाव में प्राप्त दो सीटों से इसका आंकड़ा बढ़कर 11 सीटों तक जा सकता है।

इसके बाद ओडिशा में भी राजग को नौ सीटों का फायदा मिल सकता है और इसकी सीटों का आंकड़ा प्रदेश में 10 तक जा सकता है।

उधर, बिहार में राजग को 33 सीटें मिलने की संभावना है जिनमें 13 सीटों पर भाजपा को जीत मिल सकती है। राजग के अन्य सहयोगी जनता दल-युनाइटेड (जदयू) और लोक जनतांत्रिक पार्टी (लोजपा) को 20 सीटें मिल सकती हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में प्रदेश में भाजपा को 22, लोजपा को 6 और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी यानी रालोसपा (उस समय राजग में शामिल थीं) को तीन सीटें मिली थीं।

गैर-राजग और गैर-संप्रग दलों में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन को 40 सीटें, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 29 सीटें मिलने की संभावना है। पिछले लोकसभा चुनाव में तृणमूल को 34 सीटें मिली थीं।

आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं और तेदेपा को 14 सीटें मिलने की संभावना है।

ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) को 11 सीटें मिल सकती हैं।

अगर भाजपा चुनाव के बाद वाईएसआर कांग्रेस, बीजद, टीआरएस से गठबंधन करती है तो राजग की सीटों का आंकड़ा 323 तक जा सकता है।

वहीं, संप्रग अगर चुनाव के बाद एआईयूडीएफ, एलडीएफ, महागठबंधन और तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन करता है तो इसकी सीटों की संख्या 203 तक जा सकती है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment