बड़े स्तर का एक्जिट पोल करा रही भाजपा

Last Updated 16 May 2019 07:17:06 AM IST

भाजपा जनता पार्टी वर्तमान लोकसभा चुनाव में चरणवद्ध मतदान का एक्जिट पोल करा रही है। पार्टी ने हरेक चरण में पार्टी को मिले वोट के हिसाब से रणनीति बदली है।


बड़े स्तर का एक्जिट पोल करा रही भाजपा

पार्टी ने बंगाल में एक सवाल पूछा है कि आपने स्वयं वोट दिया या किसी और ने ईवीएम का बटन दबाया। इस बार सात चरण में मतदान हो रहा है। अब तक छह चरण पूरे हो चुके हैं और 19 मई को आखिरी चरण का चुनाव होना है । पार्टी ने एक-एक चरण में हुए मतदान और पार्टी की स्थिति पर नजर रखने के लिए एक्जिट पोल कराया है। एक विधानसभा क्षेत्र में एक हजार लोगों से मतदान के बाद सव्रे कराया। इस सव्रे में सात सवाल पूछे गये हैं। पश्चिम बंगाल में आठवां सवाल भी पूछा गया है।

एक्जिट पोल के हिसाब से पार्टी ने अपने चुनाव प्रचार की दिशा और रणनीति में बदलाव किया। पहले और दूसरे चरण में पार्टी ने राष्ट्रवाद और बालाकोट हमले का प्रचार किया और लोगों को भाजपा के पक्ष में वोट देने के लिए प्रेरित किये। तीसरे और चौथे चरण में राष्ट्रवाद के साथ भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया और पांचवे और छठे चरण में सिख दंगे और भोपाल कांड अैर आईएनएस विराट में राजीव गांधी के परिवार का छुट्टियां मनाने का मुद्दा उठाया। सावतें चरण में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और महागठबंधन, यूनाइटेड फ्रंट पर हमला बोला जा रहा है। भाजपा सूत्रों का कहना है कि छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में हार का नुकसान लोकसभा चुनाव में भी होगा। पार्टी मान रही है कि गुजरात में भी थोड़ा नुकसान हो सकता है लेकिन पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भाजपा को अप्रत्याशित फायदा होगा।

सहारा न्यूज ब्यूरो/रोशन
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment