राजस्थान: लोकसभा चुनाव में टिकट को लेकर भाजपा-कांग्रेस में बढ़ी गतिविधियां

Last Updated 19 Mar 2019 04:30:30 PM IST

राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों प्रमुख दलों में प्रत्याशियों के चयन को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं और दो-तीन दिन में उम्मीदवारों की सूची जारी कर देने की संभावना है।


लोकसभा चुनाव में टिकट को लेकर गतिविधियां बढ़ी

कांग्रेस बदलते राजनीतिक माहौल के कारण अब अपने दिग्गज मंत्रियों और विधायकों पर भी दांव खेल सकती है और इसके मद्देनजर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी सहित कई दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव मैदान में उतारने पर मंथन किया गया है। पहले पार्टी के नेताओं द्वारा मौजूदा मंत्रियों एवं विधायकों को चुनाव मैदान में नहीं उतारे जाने की बात कही जा रही थी।        
  
प्राप्त जानकारी के अनुसार हाल में कांग्रेस की दिल्ली में हुई बैठक में इन नामों पर चर्चा की गई है और जिन मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारने का विचार किया जा रहा है उनमें कटारिया को जयपुर ग्रामीण, डॉ जोशी को भीलवाड़ा, जयपुर से महेश जोशी तथा अजमेर से रघु शर्मा, बाड़मेर-जैसलमेर से चौधरी आदि शामिल है।
     
इनके अलावा जिन नामों पर विचार किया है, उनमें जोधपुर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत, बाडमेर-जैसलमेर से मानवेन्द्र सिंह, सीकर से सुभाष महरिया, अलवर से जितेन्द्र सिंह, नागौर से ज्योति मिर्धा, पाली से बद्री जाखड़, टोंक-सवाईमाधोपुर से नमोनारायण मीणा, चुरु से ईरशाद मंडेलिया, झुंझुनूं से राजबाला ओला, करौली-धौलपुर से लक्खीराम बैरवा, उदयपुर से रघुवीर मीणा, जालौर से रतन देवासी, कोटा से रामनारायण मीणा, झालावाड़ से उर्मिला जैन, चित्तौड़गढ़ से गोपाल सिंह ईडवा, राजसमंद से लक्ष्मण सिंह रावत शामिल बताये जा रहे है।     


  
इसी तरह भीलवाड़ा से रामपाल शर्मा, दौसा से सविता एवं कमल मीणा, श्रीगंगानगर से भरत मेघवाल एवं मदन मेघवाल, बांसवाड़ा से ताराचंद भगौरा एवं रेशम मालवीय तथा अजमेर से प्रभा ठाकुर के नाम पर भी विचार चल रहा है। अब होली के बाद कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी और उसमें इन नामों पर अंतिम निर्णय कर उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी।
 
उधर भाजपा भी अपने प्रत्याशियों के नामों के चयन के लिए बैठकें कर रही है। प्रदेश से पांचों केन्द्रीय मंत्रियों जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेा से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, नागौर से सी आर चौधरी, पाली से पी पी चौधरी, जोधपुर से गजेन्द्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल सहित सभी पच्चीस सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया जा रहा है और नामों पर एक राय बनाकर शीघ ही अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने की संभावना है।

 

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment