छत्तीसगढ़ में BJP की सरकार ने कांग्रेस की योजनाओं को किया बंद : प्रियंका गांधी

Last Updated 22 Apr 2024 08:03:25 AM IST

त्तीसगढ़ के प्रवास पर पहुंची कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार के कार्यकाल में शुरू की गई योजनाओं को भाजपा की मौजूदा विष्णु देव सरकार द्वारा बंद किए जाने का आरोप लगाया।


ज्य के बालोद व डोंगरगांव में जनसभाओं को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, "जब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार थी धान को 2,500 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जा रहा था, किसानों का कर्जा माफ किया गया, भूमिहानों को सालाना सात हजार रुपये मिलते थे।

छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद चावल में कटौती की गई, बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया गया और भूमिहीनों को पैसा मिलना भी बंद हो गया।"

उन्होंने आगे कहा कि यह इलाका प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है, यहां के लोग मेहनती हैं और इसी कारण प्रदेश मजबूत बना है। संविधान ने बहुत अधिकार दिए हैं, उनमें एक अधिकार मतदान का है। अभी चुनाव का समय है। वोट डालने का समय है।

चुनाव के समय जनता दो मुद्दों को अपने मन में रखे। पहला कि देश भर में क्या हो रहा है। देश की राजनीति कैसे चल रही है। आगे चलकर देश का भविष्य क्या होगा। दूसरा कि लोगों की रोज की जिंदगी, उनके संघर्ष की कोई सुनवाई है या नही।

प्रियंका गांधी ने मंहंगाई का जिक्र करते हुए कहा कि महंगाई पिछले 10 साल में हद से ज्यादा बढ़ी है। यह लोगों की सबसे बड़ी समस्या है। बेरोजगारी 45 साल में देश में सबसे ज्यादा हो चुकी है। लोग अपने बच्चों को कितना भी पढ़ायेंो यह गारंटी नही मिल सकती कि पढ़ने-लिखने के बावजूद रोजगार मिलेगा।

किसान महंगाई से जूझ रहा है। कृषि के हर सामान पर जीएसटी है, सब महंगे हो गये हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गये हैं तो किसान खेती में भी नहीं कमा पा रहा। प्रदेश की पिछली कांग्रेस सरकार ने इन समस्याओं को हल करने की कोशिश की थी।

कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ और देश में बदलाव की लहर दिख रही है। देश में हुये प्रथम चरण के मतदान का जो रुझान दिखने को मिल रहा है उसमें भाजपा बैकफुट पर आ गयी है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पांच साल पहले 2018 में कांग्रेस ने वादा किया था कि किसानों का कर्जा माफ होगा, 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर धान खरीदी होगी, 35 किलो राशन सभी परिवार को मिलेगा और बिजली बिल आधा होगा।

केंद्र सरकार के अडंगों के बावजूद करोना काल की आपदा के बाद भी कांग्रेस की छत्तीसगढ़ सरकार किसान, मजदूर, गरीब, महिला, नौजवान के साथ खड़ी रही। भाजपा की सरकार ने चार महीने में कांग्रेस सरकार की योजनाओं को एक-एक करके बंद कर दिया है।

जब से विष्णु देव साय की सरकार बनी है तब से "साय-साय सब कटौती हो रही है"। सबसे पहले गोबर की खरीद बंद हुई साय-साय। रीपा (रूरल इंडस्टियर पार्क) बंद हो गया। राजीव मितान क्लब बंद हो गया। बेरोजगारी भत्ता बंद हो गया। भूमिहीन श्रमिक के पैसा मिलना बंद हो गया।

 

_SHOW_MID_AD__

आईएएनएस
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment