UP LS Polls 2024: यूपी में दूसरे चरण के चुनाव में 81 प्रत्याशियों के पर्चे खारिज, 94 प्रत्याशी मैदान में

Last Updated 06 Apr 2024 09:40:59 AM IST

उत्तर प्रदेश में लोकसभा-2024 के चुनाव के दूसरे चरण की आठ लोकसभा सीट पर कुल 94 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए और 81 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र निरस्त कर दिये गये है। शुक्रवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।




उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के द्वितीय चरण में प्रदेश के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 175 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। द्वितीय चरण के लिए भरे गये नामांकन पत्रों की आज हुई जांच में 94 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए तथा 81 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र निरस्त किये गये।

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की आठ लोकसभा सीट-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा, में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इन सीटों के लिए 28 मार्च से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई और चार अप्रैल तक जारी रही। पांच अप्रैल यानी शुक्रवार को आज नामांकन पत्रों की जांच हुई जिसमें इन सभी आठों क्षेत्रों के 94 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गये।

दूसरे चरण में ही मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार और अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी के सामने विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ के घटक दल कांग्रेस के मुकेश धनगर और बहुजन समाज पार्टी के सुरेश सिंह समेत कुल 15 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र वैध पाया गया है।

मेरठ सीट पर लोकप्रिय धारावाहिक रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल मुकाबले में हैं, जिनके साथ ही समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा और बहुजन समाज पार्टी के देवव्रत त्यागी समेत कुल नौ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं।

रिणवा ने बताया कि द्वितीय चरण में प्रदेश के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए जिन विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन पत्र निरस्त किये गये। इसमें अमरोहा के लिए 21 उम्मीदवारों में नौ के नामांकन निरस्त किये गये और 12 उम्मीदवारों के वैध पाए गये।

उन्होंने बताया कि मेरठ में 22 उम्मीदवारों में नौ, बागपत के 16 उम्मीदवारों में सात, गाजियाबाद के 35 उम्मीदवारों में 14, गौतमबुद्धनगर के 34 उम्मीदवारों में 15, बुलंदशहर (आरक्षित) के 10 उम्मीदवारों में छह, अलीगढ़ के 21 उम्मीदवारों में 16 और मथुरा के 16 उम्मीदवारों में 15 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा 16 उम्मीदवार अलीगढ़ में और सबसे कम छह उम्मीदवार बुलंदशहर (एससी) में बचे हैं।

उप्र में सभी सात चरणों में मतदान संपन्न होगा।
 

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment