PM मोदी ने देश के टॉप-7 ऑनलाइन गेमर्स से की मुलाकात, यहां देखें फुल वीडियो

Last Updated 13 Apr 2024 09:48:36 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के सात प्रमुख गेमर्स की हाल ही में हुई मुलाकात का वीडियो आज सुबर रिलीज हो गया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में देश के टॉप गेमर्स के साथ हुई मुलाकात का पूरा वीडियो शनिवार यानि 13 अप्रैल की सुबह जारी किया गया। पीएम मोदी ने भारत के शीर्ष गेमर्स से मुलाकात की थी, इस दौरान उन्होंने उनसे देश में गेमिंग की बढ़ती संभावनाओं और युवाओं की आकांक्षाओं पर बातचीत की थी।

पीएम मोदी ने कुछ खेलों में भी अपना हाथ आजमाया। गेमिंग समुदाय के साथ पीएम मोदी की दिलचस्प और आकर्षक बातचीत को शानदार बताया।

इस संबंध में एक्स पर किए एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि देश शीर्ष गेमर्स के साथ उनकी मुलाकात बहुत शानदार रही व उनसे इस इंडस्ट्री के साथ जुड़े विभन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने गेमर्स के साथ बातचीत को अद्भुत बताया।

ई-गेमिंग उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों और उसके भविष्य के बारे में हुई इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ‘गेमर्स’ से कई सवाल किए जबकि कुछ खेलों में उन्होंने अपना हाथ भी आजमाया।

बातचीत के दौरान मोदी ने ‘गेमर्स’ से कहा, ‘‘लोगों ने विभिन्न समाधानों की पेशकश की है। मेरे पास ‘मिशन लाइफ’ नामक एक वैकल्पिक समाधान है, जो पर्यावरण को लाभ पहुंचाने के लिए हमारी दैनिक जीवन शैली को बदलने की वकालत करता है। अब, वैश्विक जलवायु मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से एक खेल की कल्पना करें, जिसमें ‘गेमर’ सबसे टिकाऊ दृष्टिकोण की पहचान करने के लिए विभिन्न तरीकों और समाधानों का पता लगाये।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ये कदम क्या हैं? हम इसके माध्यम से कैसे आगे बढ़ सकते हैं और सफलता के लिए सबसे अच्छा तरीका चुन सकते हैं? एक उदाहरण के रूप में स्वच्छता को ही लें। खेल का विषय स्वच्छता के इर्द-गिर्द घूम सकता है और हर बच्चे को यह खेल खेलना चाहिए। युवाओं को भारतीय मूल्यों को अपनाना चाहिए और उनके वास्तविक महत्व को समझना चाहिए।’’

‘गेमर्स’ ने प्रधानमंत्री के साथ ‘गेमिंग’ उद्योग में नए क्रियाकलापों के बारे में चर्चा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे सरकार ने भारत में ‘गेमिंग’ उद्योग को बढ़ावा देने वाले ‘गेमर्स’ की रचनात्मकता को मान्यता दी है।

उन्होंने ‘गेमिंग’ उद्योग में महिलाओं की भागीदारी पर भी चर्चा की और साथ ही जुआ बनाम ‘गेमिंग’ से संबंधित मुद्दों पर भी विचार साझा किए

शनिवार को जारी वीडियो में गेमर्स पीएम मोदी के साथ हुई बातचीत पर खुशी जाहिर करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वो अपनी प्रसन्नता प्रकट करते हुए कहते हैं, देखा मम्मी-पापा आपका बेटा देश के प्रधानमंत्री से मिलकर आया है।

पीएम के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर यह वीडियो जारी हुआ है। इससे पहले पीएम के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर इस मुलाकात का एक टीजर रिलीज किया गया था, जिसे अब तक कई लाख व्यूज मिल चुके हैं।

पीएम मोदी ने गेमिंग क्रिएटर्स अनिमेष अग्रवाल, मिथिलेश पाटणकर, पायल धरे, नमन माथुर और अंशू बिष्ट से मुलाकात की थी और उनसे ई-गेमिंग उद्योग के उदय पर चर्चा की थी। बता दें कि, इस समय 45-55 करोड़ खिलाड़ियों का एक विशाल गेमिंग दर्शक वर्ग भारत में है।

उनसे मुलाकात का एक छोटा वीडियो इन गेमिंग क्रिएटर्स ने डाला और बताया था कि पीएम मोदी का दृष्टिकोण देश में "गेमिंग में क्रांतिकारी बदलाव" लाने वाला है। उनसे मिलने पहुंचे गेमिंग क्रिएटर्स बेहद खुश थे। उन्होंने उनके साथ अपनी बातचीत का अनुभव भी साझा किया था।

गेमिंग क्रिएटर्स ने कहा कि उनसे मिलकर लगा ही नहीं कि पीएम से हमारी मुलाकात हुई है। हमें लगा कि हम अपने परिवार के सदस्य से मिल रहे हैं। उन्होंने पीएम मोदी को इस उद्योग की मार्केट साइज के बारे में भी बताया।

पीएम मोदी से मिलने के बाद गेमिंग क्रिएटर्स इस बात से बेहद खुश थे कि सरकार ने उनकी क्रिएटिविटी को पहचाना। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भारत के सबसे बड़े इंफ्लूएंसर हैं। उन सबका मानना है कि अब लोग इसके बाद गेमिंग को एक अलग नजरिए से देखेंगे।

पीएम मोदी ने इन लोगों से मजाकिया अंदाज में कुछ बातें की और कहा कि मैं कलर करके अपने बाल व्हाइट करता हूं ताकि लोगों को लगे कि मैं मैच्योर हूं। वहीं, पीएम मोदी को जब गेमिंग क्रिएटर्स ने बताया कि 2019 के बाद कैसे इस क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि इसका मतलब है कि सब कुछ मेरे आने के बाद हुआ।

गुरुवार को जारी किए गए गेमर्स के साथ पीएम मोदी की फ्री-व्हीलिंग बातचीत के टीजर ने सोशल मीडिया पर हंगामा मचा दिया, जिसे कुछ ही घंटों में लाखों बार देखा गया। इस वीडियो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक आवास पर शूट किया गया था।

युवाओं के ई-गेमिंग के साथ व्यापक जुड़ाव के कारण, गेमिंग समुदाय के साथ पीएम मोदी की मुलाकात देश में चर्चा का विषय बन गई है। गेमिंग कंपनियां भी प्रधानमंत्री मोदी की ऐसी गतिविधियों से उत्साहित है क्योंकि उनका मानना है कि इससे देश में इस उद्योग की विकास की गति तेज होगी।

देखें VIDEO

 

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment