निर्मला सीतारमण ने 1,000 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं लॉन्च कीं

Last Updated 02 Mar 2024 06:56:42 AM IST

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की सात बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की, जिनमें सरकारी अधिकारियों के लिए आवासीय और कार्यालय परिसर शामिल हैं।


Finance Minister Nirmala Sitharama

वित्त मंत्री ने कहा कि इस तरह की परियोजनाएं अधिकारियों के आत्मविश्वास को पुनर्जीवित करती हैं और उनका मनोबल बढ़ाती हैं। सरकार उनके कल्याण और खुशहाली के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

वित्त मंत्री ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अधिकारियों के लिए हरियाणा के फरीदाबाद के सेक्टर-28 में आयकर विभाग के अधिकारियों के लिए टाइप-II और III के 198 क्वार्टर वाले विभागीय आवासीय परिसर के निर्माण की आधारशिला रखी।

निर्मला सीतारमण ने आयकर विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पर्याप्त आवासीय इकाइयाँ उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर-53 में आवासीय परिसर की आधारशिला भी रखी, जिसमें टाइप- II से VI के 214 क्वार्टर शामिल हैं।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के मध्यम और वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों के लिए अधिकारियों के लिए वित्त मंत्री ने दिल्ली के द्वारका सेक्टर-9 में टाइप-IV, V और VI के 256 क्वार्टरों वाले विभागीय आवासीय परिसर का उद्घाटन किया।

वित्त मंत्री ने वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के लिए भारतीय स्टेट बैंक के नए स्थानीय प्रधान कार्यालय भवन का उद्घाटन किया; भारतीय जीवन बीमा निगम का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र भवन; और गुजरात के गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में केनरा बैंक की आईएफएससी बैंकिंग इकाई; चेन्नई में यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के नए प्रधान कार्यालय भवन का उद्घाटन किया।

लॉन्च में वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सीबीडीटी के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने कहा कि नई इमारतें हरित भवन मानदंडों के अनुसार अत्याधुनिक और आधुनिक होंगी और नवीनतम गृह 3 मापदंडों (एकीकृत आवास मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग) के अनुरूप होंगी।

उन्होंने कहा, "उनमें दुकानें, सीसीटीवी और सुरक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष, सामुदायिक हॉल, योग/जिम/फिटनेस सेंटर और मनोरंजन कक्ष आदि जैसी सामान्य सुविधाएं भी होंगी। भवन परिसर ईवी चार्जिंग पॉइंट, सौर ऊर्जा संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, वर्षा जल संचयन, और बच्चों तथा बुजुर्गों के लिए हरित क्षेत्र से सुसज्जित होगा।"

इस अवसर पर अपने संबोधन में, सीबीआईसी के अध्यक्ष, संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि जिस सीआईटीआरए हाइट्स आवासीय परिसर का उद्घाटन किया जा रहा है, वह नई दिल्ली के द्वारका में सबसे ऊंची और ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। यह परियोजना दिल्ली में सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक पर आईजीआई हवाई अड्डे के पास स्थित है।

परियोजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए अग्रवाल ने कहा कि यह परियोजना 17,800 वर्ग मीटर में फैली हुई है और दिल्ली में तैनात सीबीआईसी के अधिकारियों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करेगी।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि परियोजनाओं की योजना बनाई जाए और उन्हें बिना किसी देरी के पूरा किया जाए और संबंधित विभाग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि निर्माण समय पर शुरू हो और परियोजनाएं तय समय सीमा के भीतर पूरी हों।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment