Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिसकर्मी पुलिस पदक से सम्मानित

Last Updated 25 Jan 2023 11:59:47 AM IST

गणतंत्र दिवस 2023 के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।


इनमें 140 को वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी), 93 को राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) और 668 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) से सम्मानित किया गया है। गृह मंत्रालय ने बुधवार को इन अवार्ड के नामों की घोषणा की।

गृह मंत्रालय ने बताया कि इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। वहीं प्रादन किए गए 140 वीरता पुरस्कारों में से ज्यादातर वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

वहीं वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले 140 कर्मियों में सबसे ज्यादा 48 सीआरपीएफ के हैं। वहीं 31 महाराष्ट्र, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस, 9 झारखंड जबकि 7 दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बीएसएफ के हैं। इसके अलावा शेष अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ के हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने, या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशिष्ट वीरता के आधार पर प्रदान किया जाता है। वहीं विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएम) पुलिस सेवा में विशेष विशिष्ट रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment