ओमीक्रोन के 17 नए केस, दिल्ली, राजस्थान में भी दस्तक, महाराष्ट्र में बढ़े केस

Last Updated 06 Dec 2021 12:40:05 AM IST

राजस्थान में रविवार को ओमीक्रोन वेरिएंट के नौ मामले, महाराष्ट्र में सात नए मामलों तथा दिल्ली में एक मामले की पुष्टि के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है।


ओमीक्रोन के 17 नए केस, दिल्ली, राजस्थान में भी दस्तक, महाराष्ट्र में बढ़े केस

चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने रविवार को बताया कि जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे चार लोगों सहित नौ के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इन चारों के संक्रमित हुए पांच लोग इनके रिश्तेदार है। गालरिया ने बताया कि सभी नौ लोगों को आरयूएचएस में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से नौ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था, उन सभी की भी जांच करायी गई है, लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि सम्पर्क में आए सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर नमूने लिए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र के पुणे जिले में भी सात लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं। वह नजदीकी पिंपरी-चिंचवड इलाके में अपने भाई से मिलने आई है। अधिकारी ने बताया कि महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमीक्रोन से संक्रमित पाई गई हैं। वहीं, पिछले महीने के आखिरी सप्ताह में फिनलैंड से पुणो लौटे एक अन्य व्यक्ति के भी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही महाराष्ट्र में अब तक आठ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। इससे पहले ठाणो जिले में ही एक व्यक्ति ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया था। इन सबका इलाज चल रहा है।

इस बीच, तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला है। अधिकारियों ने बताया कि रांची के रहने वाले इस मरीज ने तंजानिया से दोहा की यात्रा की थी और फिर दो दिसम्बर को कतर एयरवेज की उड़ान के जरिए वह दोहा से दिल्ली पहुंचा था। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में करीब एक सप्ताह ठहरा था।

अधिकारी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुका है। लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि मरीज का इस समय अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसमें बीमारी के मामूली लक्षण हैं। अधिकारी ने कहा, उसे रांची जाने के लिए दूसरे विमान में सवार होना था, जहां वह अपने परिवार के साथ रहता है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नमूने की जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद हमने उसे नियमानुसार एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया। इस बीच, अधिकारी उन 10 लोगों की पहचान करने के साथ ही उन्हें पृथक-वास में भेजने की तैयारी कर रहे हैं, जिन्होंने विमान में संक्रमित व्यक्ति के आसपास की सीट पर बैठकर यात्रा की थी।

सहारा न्यूज ब्यूरो/एजेंसियां
नई दिल्ली/जयपुर/पुणे


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment