भारतीय वायुसेना के प्रमुख ने लद्दाख में फोर्स की परिचालन तैयारियों की समीक्षा की

Last Updated 17 Oct 2021 02:49:20 PM IST

वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने सीमा विवाद समाधान प्रस्ताव को चीन द्वारा खारिज किए जाने के बीच लद्दाख में अग्रिम स्थानों पर विमानों की तैनाती की समीक्षा की।


भारतीय वायुसेना के प्रमुख ने लद्दाख में फोर्स की समीक्षा की

इस महीने की शुरुआत में वायुसेना प्रमुख का पद संभालने के बाद एयर चीफ मार्शल चौधरी का यह पहला दौरा है। चौधरी ने शनिवार को लेह स्थित वायुसेना स्टेशन और उत्तरी सेक्टर में अग्रिम इलाकों में भारतीय वायुसेना की तैनाती का दौरा किया।

उन्होंने इकाइयों की परिचालन तैयारी का जायजा लिया और एयरबेस पर तैनात कर्मियों और तैनाती पर इकाइयों के साथ बातचीत की।

8 अक्टूबर को 89वें वायु सेना दिवस से पहले, एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वायु सेना की उपस्थिति में वृद्धि हुई है। हालांकि उन्होंने कहा कि इससे वायुसेना को ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला है।

उन्होंने, विशेष रूप से, बताया कि चीनी पीएलएएफ ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार तीन हवाई क्षेत्रों में उपस्थिति बढ़ा दी है।

उन्होंने कहा था, "चीन विमान के साथ एयर फील्ड विकसित कर रहा है लेकिन ऊंचाई से उड़ान भरना उसका एक कमजोर क्षेत्र है।"

भारतीय वायु सेना दिवस के दो दिन बाद, भारत और चीन की सेना ने सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए बातचीत की, लेकिन इसके परिणामस्वरूप शेष क्षेत्रों का समाधान नहीं हुआ क्योंकि चीनी भारतीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रदान किए गए रचनात्मक सुझावों से सहमत नहीं थे।

बैठक के दौरान, भारतीय पक्ष ने शेष क्षेत्रों को हल करने के लिए रचनात्मक सुझाव दिए, लेकिन चीनी पक्ष सहमत नहीं था और कोई दूरंदेशी प्रस्ताव भी नहीं दे सका।

दोनों पक्ष संचार बनाए रखने और जमीनी स्तर पर स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए हैं

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले 17 महीने से सीमा विवाद चल रहा है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment