चक्रवात 'गुलाब' आंध्र-ओडिशा तट पर पहुंचा

Last Updated 27 Sep 2021 02:29:17 AM IST

चक्रवात 'गुलाब' ने रविवार शाम को दस्तक देना शुरू कर दिया, जिससे उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और इससे सटे दक्षिण तटीय ओडिशा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। लैंडफॉल की प्रक्रिया शाम करीब छह बजे शुरू हुई।


चक्रवात 'गुलाब' आंध्र-ओडिशा तट पर पहुंचा

आंध्र प्रदेश में कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच जैसे ही बादल बैंड तटीय क्षेत्र में प्रवेश किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि यह प्रक्रिया अगले दो से तीन घंटे तक जारी रहेगी।

चक्रवात के उत्तर तटीय आंध्र में श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों को प्रभावित करने की संभावना है।

श्रीकाकुलम जिले में, अधिकारियों ने निचले इलाकों से 1,100 लोगों को निकाला और उन्हें 61 राहत केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की दो टीमें और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की चार टीमें इस क्षेत्र में पहुंच गई हैं, क्योंकि मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से बाढ़ आ सकती है।

चक्रवात के प्रभाव को देखते हुए पूरे तटीय क्षेत्र को अलर्ट पर रखा गया है। जिला प्रशासन ने स्थिति पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम खोले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी और चक्रवात के मद्देनजर उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। मोदी ने लिखा, "मैं सभी की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।"

चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना वाले क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यों के लिए भारतीय नौसेना के जहाज और विमान स्टैंडबाय पर हैं।

नौसेना चक्रवाती तूफान की आवाजाही पर करीब से नजर रखे हुए है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यालय, पूर्वी नौसेना कमान और नौसेना के प्रभारी ओडिशा क्षेत्र ने चक्रवात के प्रभावों से निपटने के लिए तैयारी गतिविधियां की हैं और आवश्यकतानुसार सहायता प्रदान करने के लिए राज्य प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं।

तैयारियों के हिस्से के रूप में, बाढ़ राहत दल और गोताखोरी दल ओडिशा में तैनात हैं और तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए विशाखापत्तनम में तैयार हैं।

सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के लिए दो नौसैनिक जहाज मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) सामग्री और चिकित्सा टीमों के साथ समुद्र में हैं। नौसेना के विमानों को नौसेना वायु स्टेशनों, विशाखापत्तनम में आईएनएस देगा और चेन्नई के पास आईएनएस राजाली में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने, हताहतों को निकालने और आवश्यकतानुसार राहत सामग्री की हवा में गिराने के लिए तैयार रखा गया है।

इससे पहले, चक्रवात चेतावनी केंद्र, विशाखापत्तनम ने चेतावनी दी थी कि खगोलीय ज्वार के ऊपर लगभग 0.5 मीटर की ऊंचाई की ज्वार की लहर से भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम और ओडिशा के गंजम जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है।

अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने इन जिलों के लिए रेड वार्निग जारी की है।

पूर्वी गोदावरी, पश्चिमी गोदावरी जिलों और यनम में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी गिरावट की संभावना है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएएनएस
विशाखापत्तनम/भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment