बंगाल चुनाव: BJP ने ममता के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी को उतारा, 57 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

Last Updated 06 Mar 2021 08:03:21 PM IST

भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को पहली लिस्ट घोषित कर दी। पहले और दूसरे चरण की कुल 57 सीटों पर घोषित टिकट में शुभेन्दु अधिकारी और पूर्व आईपीएस भारती घोष का नाम प्रमुख है।


BJP ने ममता के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी को उतारा (file photo)

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में 57 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम आज घोषित किये जिनमें से तृणमूल कांग्रेस से आये शुभेन्दु अधिकारी को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ नंदीग्राम से प्रत्याशी बनाया है।

भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में पहले दो चरणों की 57 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की और बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को कोलकाता में एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे।

शुभेन्दु अधिकारी ममता बनर्जी सरकार में ही मंत्री रहे और हाल में टीएमसी छो़ड़कर भाजपा में आए हैं। भाजपा ने डेबरा सीट से चर्चित आईपीएस अफसर रहीं भारती घोष को टिकट दिया है। कभी ममता बनर्जी की करीबी आईपीएस अफसर मानी जा रहीं भारती घोष ने 2017 में पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद बाद भारती ने 2019 में भाजपा ज्वाइन कर घाटल लोकसभा सीट से किस्मत आजमाई थी, हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा ने मोयना सीट से क्रिकेटर अशोक विन्दा को टिकट दिया है।

इन 57 सीटों में से भाजपा ने बागमुंडी सीट अपने सहयोगी दल ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसु ) के लिए छोड़ी है। इन 56 प्रत्याशियों मे छह महिलाएं हैं।

पहले एवं दूसरे चरण के लिए कुल 60 सीटों में अब तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम बाकी रह गये हैं।

सिंह ने बताया कि गत चार मार्च की देर शाम को संपन्न भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को स्वीकृति प्रदान की गयी थी।

प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, थावर चंद गहलोत, नरेंद्र सिंह तोमर, भाजपा के संगठन महासचिव बी. एल. संतोष, पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष वैजयंत पांडा, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा पार्टी नेता जुएल ओरांव शामिल हुए थे।

भाजपा महासचिव ने कहा कि पश्चिम बंगाल में माहौल पूरी तरह से बदला है। लोग कुशासन, भ्रष्टाचार, जंगलराज और सुश्री ममता बनर्जी की तानाशाही के रवैये मुक्ति चाहते हैं। वे केन्द्र सरकार के समर्थन वाली सरकार चाहते हैं, ना कि झगड़ालू सरकार। उन्होंने कहा कि दो माह के भीतर भाजपा 200 से अधिक सीटें जीत कर दो तिहाई बहुमत वाली सरकार बनाएगी।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल आठ चरणों में 294 सीटों के लिए चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। इसी तरह एक अप्रैल, छह अप्रैल, दस अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को भी राज्य में मतदान होंगे। वोटों की गिनती दो मई को होगी।

 

वार्ता/आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment