गुरु नानक देव जी की जयंती पर राष्‍ट्रपति कोविंद और PM मोदी मोदी सहित दिग्गजों ने दी बधाई

Last Updated 30 Nov 2020 11:16:21 AM IST

राष्‍ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी समेत देश के अन्य दिग्गजों ने सोमवार को गुरु नानक देव जयंती की बधाई दी हैं।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु नानक देव की जयंती के अवसर पर देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

कोविंद ने सोमवार को ट्वीट करके कहा, “मैं देशवासियों और विदेश में बसे सभी भारतीयों, विशेष रूप से सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। आइए, इस पावन अवसर पर, हम सब अपने आचरण में उनकी शिक्षाओं का पालन करें।” उन्होंने आगे कहा, “गुरु नानक देव ने लोगों को एकता, समरसता, बंधुता, सौहार्द और सेवाभाव का मार्ग दिखाया और परिश्रम, ईमानदारी तथा आत्मसम्मान पर आधारित जीवनशैली का बोध कराने वाला आर्थिक दर्शन दिया। उनका जीवन और उनकी शिक्षाएं, समस्त मानव जाति के लिए प्रेरणा पुंज हैं।”

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व के मौके पर शुभकमानाएं दी हैं।

मोदी ने आज एक टि्वट संदेश में कहा , “मैं गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर उन्हें नमन करता हूं। प्रार्थना है कि उनके विचार हमें समाज की सेवा करने और पृथ्वी को बेहतर जगह बनाने के लिए प्रेरित करते रहें।”



शाह ने भी लोगों को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं देते हुए अपने संदेश में कहा , “देशवासियों को श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। गुरु नानक जी के विचार हमें सदैव धर्म और राष्ट्रहित के मार्ग पर चलने की शक्ति प्रदान करते रहेंगे।”

 

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सिखों के प्रथम गुरु, गुरु नानक देव की जयंती पर शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि समाज की प्रगति के लिए उनकी वाणी का अध्ययन किया जाना चाहिए और उसका अनुसरण होना चाहिए ।नायडू ने सोमवार को प्रकाश पर्व के अवसर पर एक संदेश में कहा कि गुरु नानक देव की वाणी कल्याण का मार्ग है जिसमें सामाजिक नैतिकता का उद्देश्य समाहित है।



कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी देशवासियों को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं दीं. उन्‍होंने ने ट्विटर पर लिखा, 'अहंकार से दूर, सत्य और भाईचारे की सीख देने वाले गुरु नानक देव जी को मेरा नमन. गुरु पूरब की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.'


 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment