केरल में विमान हादसा, दो हिस्सों में टूटा, पायलट सहित 10 लोगों की मौत

Last Updated 07 Aug 2020 09:54:07 PM IST

दुबई से आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार शाम केरल के कोझीकोड हवाईअड्डे पर उतरने के बाद “दो हिस्सों” में टूट गया। इस हादसे में पायलट डीवी साठे सहित कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है।


एयर इंडिया का विमान हुआ क्रैश

स्थानीय विधायक टी वी इब्राहिम ने कहा कि वह हवाईअड्डे के पास स्थानीय अस्पताल में हैं, जहां उन्होंने दो शव देखे हैं, जबकि लगभग 50 घायलों को अस्पताल लाया गया है।

हादसा रात करीब 8.20 बजे हुआ। हादसे में विमान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ, मगर गनीमत रही कि इसमें आग नहीं लगी। हादसे के वक्त विमान में कुल 191 लोग सवार थे, जिसमें चालक दल के छह सदस्य भी शामिल हैं।

दुर्घटनास्थल पर लगभग 40 एम्बुलेंस पहुंच चुकी हैं और यात्रियों को कोझिकोड और मलप्पुरम के विभिन्न अस्पतालों में लेकर जाया जा रहा है।

यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार, आगे की पंक्ति में बैठे यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। निजी अस्पताल में लाए गए 12 यात्रियों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

डीजीसीए के एक बयान में कहा गया कि एआईईएएक्सबी1344, बी737 दुबई-कालीकट उड़ान जिसमें 191 लोग सवार थे दुर्घटना का शिकार हुई है। डीजीसीए ने कहा कि उड़ान संख्या – आईएक्स 1344- वाला विमान भारी बारिश के बीच हवाईपट्टी के अंत तक पहुंच गया और “घाटी में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को मौके पर जाने के निर्देश दिये हैं।

शाह ने ट्वीट किया, “केरल के कोझीकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुर्घटना के बारे में जानकर व्यथित हूं। एनडीआरएफ को यथाशीघ्र मौके पर पहुंचकर राहत अभियान में सहायता का निर्देश दिया है।”



डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। यात्रियों में 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य भी शामिल हैं।

विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाईपट्टी पर उतरा।

विमानन कंपनी के एक प्रव्कात ने कहा कि विमान संभवत: हवाईपट्टी से फिसल गया। बचाव अभियान जारी है। हादसे के वक्त वहां भारी बारिश हो रही थी।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि पुलिस और दमकल कर्मियों को राहत और बचाव अभियान के लिये सभी कदम उठाने को कहा गया है।

 

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फेसबुक पर एक संदेश पोस्ट करते हुए कहा, अधिकारियों की ओर से यात्रियों की हताहत संख्या और घायलों के बारे में जानकारी का इंतजार है। मैं प्रार्थना करता हूं कि सभी यात्री इस कठिन परीक्षा से बच जाएं। इस समय मेरी संवेदनाएं चालक दल, यात्रियों और उनके परिवार व दोस्तों के साथ हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भी इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।

यह विमान दुबई से यात्रियों को लेकर आ रहा था। विमान में कुल 191 लोग सवार थे। फिलहाल विमान के फिसलने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

भाषा/आईएएनएस
तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment