मोदी ने दिया एप बनाने का चैलेंज

Last Updated 05 Jul 2020 02:55:22 AM IST

59 चीनी एप्लीकेशन ब्लॉक करने के बाद प्रधानमंत्री ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को एप विकसित करने की चुनौती दी है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां शनिवार को डिजिटल और आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज लॉन्च किया।
जो एप पहले से चल रहे हैं, उसे बढ़ावा देकर विस्तरीय बनाने जैसी चीजों के लिए डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनेवेट चैलेंज लॉन्च किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन की साझेदारी के तहत डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज शुरू किया गया है। इसके तहत दो ट्रैक पर कार्य होगा, जिसमें मौजूदा एप के प्रचार और नए एप के विकास पर जोर दिया जाएगा। ई-लर्निग, वर्क फ्रॉम होम, गेमिंग, व्यापार, मनोरंजन, ऑफिस यूटिलिटीज और सोशल नेटवर्किग की श्रेणियों में मौजूदा एप और प्लेटफॉर्म के प्रचार के लिए सरकार मेंटरिंग, हैंड-होल्डिंग और सपोर्ट प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री के लिंक्डइन अकाउंट में जारी एक बयान में कहा गया है कि ट्रैक एक में अच्छी गुणवत्ता वाले एप की पहचान के लिए मिशन मोड में काम होगा, जो कि एक महीने में पूरा हो जाएगा। वहीं ट्रैक दो के तहत भारत को इस दिशा में नया चैंपियन बनाने में मदद की जाएगी, जो इसे बाजार में अपनी पहुंच मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment