चीन से आई बिल्ली 3 महीने बाद क्वारंटाइन से मुक्त हुई

Last Updated 24 May 2020 08:04:38 PM IST

चेन्नई बंदरगाह पर कंटेनर में मिली एक स्टोववे बिल्ली, जो कि चीन से आई थी, आखिरकार तीन महीने के क्वारंटाइन (संगरोध) में बिताने के बाद रिहा हो गई है और अब एडॉप्शन के लिए तैयार है।


चीन से आई बिल्ली 3 महीने बाद क्वारंटाइन से मुक्त

गहरे भूरे रंग की बिल्ली का बच्चा खिलौनों के एक कंटेनर में पाया गया था, जो कि 17 फरवरी को पड़ोसी देश से आया था और बाद में कानूनी बाधाओं और अज्ञानता के कारण उसे निर्वासन का सामना करना पड़ा था। यह मादा बिल्ली टैबी कोट और सफेद पंजे वाली है और स्वस्थ है।

पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (पेटा) इंडिया के अनुसार, "चेन्नई कस्टम अधिकारियों ने 23 मई को बिल्ली को कैटीट्यूड ट्रस्ट को सौंप दिया। वह चेन्नई में 2005 से काम कर रही संस्था के पास सुरक्षित है।"

19 अप्रैल को, केंद्र सरकार ने चेन्नई की पशु संगरोध और प्रमाणन सेवा (एक्यूसीएस) को 30 दिन की संगरोध अवधि पूरी होने पर, बिल्ली को सौंपने की सलाह दी थी।

पेटा इंडिया, ब्लू क्रॉस ऑफ इंडिया के सह-संस्थापक चिनकी कृष्णा और द कैटीट्यूड ट्रस्ट के सह-संस्थापक मेनका गांधी के समर्थन से पिछले तीन महीनों से उनकी रिहाई की अपील कर रही थी।

पेटा इंडिया की पशु चिकित्सा सेवाओं की प्रबंधक रश्मि गोखले ने चेन्नई की एनिमल क्वारंटाइन एंड सर्टिफिकेशन सर्विसेज को लिखा था कि वह बिल्ली को पालना चाहती हैं जब तक कि उसे किसी और के द्वारा अपनाया नहीं जाता।

गोखले ने चेन्नई सीमा शुल्क क्षेत्र को एक पत्र भी दिया, जिसमें कहा गया कि मनुष्यों को बिल्लियों से कोविड-19 के संक्रमित होने का जोखिम नहीं है।

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि बिल्लियां इस घातक वायरस के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं और एक दूसरे को संक्रमित कर सकती हैं। अब तक उपलब्ध सीमित जानकारी के आधार पर, लोगों में कोरोना वायरस फैलाने वाले पालतू जानवरों का जोखिम कम माना जाता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment