भारतीयों की वतन वापसी का एग्जिट प्लान तैयार

Last Updated 27 Apr 2020 12:37:22 AM IST

विदेशों में फंसे हजारों भारतीयों की घर वापसी के लिए सरकार ने एग्जिट प्लान तैयार कर लिया है। अब इसे प्रधानमंत्री कार्यालय से हरी झंडी का इंतजार है।


भारतीयों की वतन वापसी का एग्जिट प्लान तैयार (प्रतिकात्मक चित्र)

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएमओ से मंजूरी मिलते ही मंत्रालय एक्शन के लिए तैयार है। सूत्रों के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने जो एग्जिट प्लान तैयार किया है, उसमें विदेश में फंसे भारतीयों को स्पेशल फ्लाइट के साथ ही नौसेना के जहाजों द्वारा भी भारत लाने की तैयारी है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से विदेश मंत्री एस जयशंकर तमाम देशों के विदेश मंत्रियों से लगातार इस संबंध में बातचीत कर रहे हैं। घर वापसी की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए विदेशों में स्थित भारतीय मिशन के अधिकारियों से लगातार रिपोर्ट मंगाई जा रही है । विदेशों में भारतीय मिशन के अधिकारी इन देशों में रह रहे भारतीयों के संपर्क में हैं।
सूत्रों के अनुसार, विदेशों में फंसे सभी भारतीयों की डिटेल को मिशन के द्वारा अपडेट किया जा रहा है ताकि संबंधित देशों में भारतीयों की सही संख्या का पता लगाया जा सके। सभी भारतीयों को एक लिंक भारतीय दूतावास द्वारा भेजा जा रहा है और उसे भरकर शीघ्र ही जमा करने के लिए कहा गया है । विदेश सचिव हषर्वर्धन सिंगला इस पूरी प्रक्रिया की प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर रहे हैं। एग्जिट प्लान के तहत भारतीयों को वापस लाने के लिए किस देश में कितनी फ्लाइट की जरूरत पड़ेगी और भारत आने पर देश के अंदर संबंधित राज्यों में भेजे जाने के लिए कितनी फ्लाइट की जरूरत होगी, इन सब का पूरा आकलन कर लिया गया है। एग्जिट प्लान के अनुसार, विदेशों में फंसे भारतीयों का कोरोना परीक्षण कराया जाएगा और नेगेटिव रिपोर्ट आने वाले लोगों की ही वापसी होगी।

सूत्रों की मानें तो अधिकारियों को इस दिशा में कदम उठाने के लिए जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके पीछे प्रमुख कारण यह है कि वापसी के बाद इन भारतीयों को सरकारी क्वारंटाइन में भेजने के बजाय उन्हें उनके घरों पर ही क्वारंटाइन में रखा जाए। ऐसे में बेहतर होगा कि इन सभी का टेस्ट कराया जाए। विदेशों में फंसे भारतीयों में पर्यटक, कारोबारी, फिल्म अभिनेता व अन्य लोगों समेत बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स हैं।  इसके अलावा ऐसे भारतीयों को वापस लाने की भी तैयारी की जा रही है, जो विदेश में काफी समय से रह रहे हैं और किसी विशेष मानवीय कारणों से लौटना चाहते हैं। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, विदेशों में फंसे भारतीयों की सही संख्या अभी बता पाना इसलिए मुश्किल है, क्योंकि ज्यादातर जगह लाकडाउन की स्थिति है और महामारी फैली हुई है। ऐसे में इनकी सही संख्या पता लगाने के लिए विदेश स्थित सभी भारतीय मिशन  को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि इन भारतीयों की संख्या लगभग 40 हजार के आसपास है।

प्रतीक मिश्र/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment