एनएसजी है आतंकवाद के प्रति भारत की ‘जीरो टॉलरेंस’ का मुख्य आधार: शाह

Last Updated 01 Mar 2020 02:35:45 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) को पृथ्वी पर शीर्ष आतंकवाद निरोधक बलों में से एक बताया और कहा कि एनएसजी ही आतंकवादी गतिविधियों के प्रति भारत के ‘जीरो टॉलरेंस’ का मुख्य आधार है।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने न्यू टाउन में एनएसजी के नये परिसर का उद्घाटन करने के बाद एनएसजी अधिकारियों और जवानों को संबोधित करते हुए, कहा, ‘‘हम एनएसजी को दुनिया भर में आतंकवाद से लड़ने वाले अन्य सुरक्षा बलों से दो कदम आगे रखना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तहत आतंकवाद से लड़ने की भारत की नीति में बदलाव आया है तथा इसके लिए एनएसजी को रसद और आधुनिक हथियारों से लैस किया गया है।

श्री शाह ने जवानों को आश्वस्त किया कि उनके और उनके परिवार के कल्याण के लिए हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि सरकार एक ऐसी रूपरेखा तैयार करने की कोशिश कर रही है जिससे प्रत्येक सैनिक को हर साल कम से कम 100 दिन तक अपने परिवार के साथ रहने का मौका मिल सके।

उन्होंने कहा, ‘‘हम एक ऐसी रूपरेखा तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे प्रत्येक सैनिक को हर साल कम से कम 100 दिन तक अपने परिवार के साथ रहने का मौका मिल सके।’’

गृह मंत्री ने कहा कि वायु सेना की कार्रवाई और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से भारतीय सुरक्षा बलों की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा बलों में होने लगी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने से पहले दुनिया में सिर्फ दो ही देशों एक अमेरिका और दूसरे इजरायल को ऐसे देश के तौर पर जाना जाता था, जो अपने सैनिकों की हत्या करने वालों को उनके देश में घुसकर सबक सिखाते थे, लेकिन श्री मोदी ने इस सूची में भारत का नाम भी शामिल करा दिया।

श्री शाह ने कहा कि पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने साबित कर दिया है कि उसके पास दुश्मनों के घर में घुसकर उन्हें खत्म करने की क्षमता है। इस हमले में 40 से अधिक जवान शहीद हो गये थे।

उन्होंने कहा कि अक्षरधाम और मुंबई में आतंकवादी हमलों के बाद एनएसजी की सराहना की गयी थी और आतंकवादियों से निपटने में कम से कम समय लगने की आवश्यकता को रेखांकित किया गया था।



उन्होंने कहा कि आतंकवादी या आत्मघाती दस्ते लक्ष्य पर हमला करते समय न केवल जान-माल को भारी क्षति पहुंचाते हैं बल्कि लोगों के बीच दहशत पैदा करने का भी प्रयास करते हैं। एनएसजी की सतर्कता के कारण देश सुरक्षित महसूस करता है। एनएसजी आतंकवादी हमलों को खत्म करने के लिए देश के 115 क्षेाों में तैनात हैं।

गृह मंत्री ने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में भारत आतंकवादी हमलों के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति अपना रहा है।

वार्ता
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment