कोरोना वायरस : 21 हवाई अड्डों पर थर्मल जांच

Last Updated 30 Jan 2020 05:26:27 AM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर भारत आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए देश के 21 हवाई अड्डों पर थर्मल जांच शुरू कर दी है।


कोरोना वायरस : 21 हवाई अड्डों पर थर्मल जांच

इसी के तहत अलग-अलग देशों से आ रहे 36 हजार से अधिक विमान यात्रियों की विशेषज्ञों द्वारा गहन थर्मल जांच की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन स्वास्थ्य जांचों में कोई भी व्यक्तिकोरोना वायरस से ग्रसित नहीं पाया गया है। इस बीच मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को अनावश्यक रूप से चीन की यात्रा करने से बचने का परामर्श भी जारी किया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव संजीवा कुमार ने आज ही सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रे¨न्सग के जरिये एक बैठक की। इसमें उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव और हालात को नियंतण्रमें रखने के लिए किए गए उपायों की समीक्षा की।

मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को 21 हवाईअड्डों की सूची जारी करते हुए बताया, चीन से सीधी विमान सेवा वाले भारतीय हवाईअड्डों के अलावा उन हवाईअड्डों को भी थर्मल जांच के दायरे में लाया गया है जो चीन से कने¨क्टग उड़ान सेवा से जुड़े हैं।

परामर्श जारी : स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक परामर्श भी जारी किया है। इसमें कोरोना वायरस के चीन में संक्रमण से उपजे खतरे को देखते हुए देशवासियों को परामर्श दिया गया है कि चीन की गैरजरूरी यात्रा करने से बचा जाए। मंत्रालय ने कहा, चीन से आने वाले प्रत्येक यात्री के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। चीन से भारत आने वाले 33 हजार से अधिक यात्रियों की विभिन्न हवाईअड्डों पर जांच की जा चुकी है।

बचाव के लिए सलाह : सलाह दी गई है कि वायु जनित संक्रमणों की रोकथाम के लिए हाथों को अक्सर साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक धोना, आंखों, नाक और मुंह को अनधुले हाथों से न छूना और बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना हैं।

रोकथाम में होम्योपैथी प्रभावी 
आयुष मंत्रालय ने बुधवार को सिफारिश की कि होम्योपैथिक और यूनानी दवाएं कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम में प्रभावी हो सकती हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच) के वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड की मंगलवार को हुई एक बैठक के बाद यह परामर्श जारी किया गया है। बैठक में होम्योपैथी के माध्यम से संक्रमण की रोकथाम के तरीकों और उपायों पर चर्चा की गई। संक्रमण के खिलाफ रोगनिरोधी दवा के रूप में होम्योपैथिक दवा आर्सेनिकम एल्बम 30 को रोजाना तीन दिनों तक खाली पेट लिया जा सकता है।

डॉ. हषर्वर्धन कर रहे स्थिति की समीक्षा
स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर स्वयं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हषर्वर्धन कोरोना वायरस  की रोकथाम संबंधी उपायों की समीक्षा कर रहे हैं। डॉक्टर हषर्वर्धन ने कहा कि हमने इस वायरस की सूचना मिलने पर तुरंत ही इसके रोकथाम संबंधी उपाय शुरू कर दिए यही कारण है कि भारत में अभी तक कोई भी व्यक्तिकोरोना वायरस से ग्रसित नहीं पाया गया है।

इन हवाई अड्डों पर हो रही थर्मल जांच
दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के अलावा हैदराबाद, कोचीन, बेंगलुरू, अहमदाबाद, अमृतसर, कोयंबटूर, गुवाहाटी, गया, बागडोगरा, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, तिरुचि, वाराणसी, विजाग, भुवनेर और गोवा आदि।

भारत ने दो उड़ाने संचालित करने की अनुमति मांगी
भारत ने चीन से अनुरोध किया है कि वह हुबेई प्रांत से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि बीजिंग में भारतीय दूतावास जरूरी प्रचालन तंत्र के लिए चीन के प्राधिकारियों के संपर्क में है।

लक्षण दिखें तो 011-23978046 पर करें संपर्क
यदि किसी व्यक्तिको कोरोना वायरस के कोई लक्षण स्वयं में दिखाई दे तो वह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर संपर्क कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ऐसे संदिग्ध व्यक्तिसे तुरंत संपर्क करेंगे और अविलंब उसकी जांच एवं उपचार की पूरी व्यवस्था सरकार द्वारा करवाई जाएगी।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment