राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से नवाजे जाएंगे 22 बच्चे

Last Updated 22 Jan 2020 02:32:14 AM IST

अपनी बहादुरी से दूसरों का जीवन बचाने वाले देशभर के 22 बहादुर बच्चों का चयन राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए किया गया है। इन बच्चों को 26 जनवरी से पहले एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।


राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से नवाजे जाएंगे 22 बच्चे

बच्चों का चयन भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) की ओर से किया गया है और उसकी ओर से ही इन्हें सम्मानित किया जाएगा।

आईसीसीडब्ल्यू की ओर से मंगलवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में परिषद की चेयरपर्सन गीता सिद्धार्थ ने बहादुर बच्चों को मीडिया के सामने पेश किया और उनकी बहादुरी के किस्से बताए। केरल के 17 वर्षीय मोहम्मद मुहसिन ई.सी ने अपने तीन दोस्तों को गहरे समुद्र में डूबने से बचाया, लेकिन खुद डूब गया। ऐसे बहादुर बच्चों को अभिमन्यु अवार्ड से नवाजा जाएगा। परिषद का सबसे बड़ा सम्मान भारत अवार्ड केरल के ही आदित्य के. को प्रदान किया जाएगा।

आदित्य ने पर्यटकों से भरी एक बस में आग लगने पर उस बस के शीशे तोड़ कर 40 से ज्यादा लोगों की जान बचाई। आग लगने के बाद ड्राइवर बस छोड़ कर भाग गया था और धुंआ भरने से यात्रियों में चीख पुकार मची थी। ऐसे में आदित्य ने बस के शीशे को तोड़ दिया, इससे यात्री बाहर निकलने में सफल रहे। उल्लेखनीय है कि भारत पुरस्कार के तहत 50 हजार और अभिमन्यु पुरस्कार के तहत 40 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

मार्कण्डेय अवार्ड उत्तराखंड की सवा 10 वर्षीय राखी को मिलेगा, जबकि ध्रुव अवार्ड ओडिशा की रहने वाली पूर्णिमा गिरी और सबिता गिरी को प्रदान किया जाएगा। ओडिशा की 10 वर्षीया बदरा को प्रहलाद अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। जम्मू कश्मीर के पौने 17 वर्षीय सरताज मोहीद्दीन मुगल को श्रवण अवार्ड प्रदान किया जाएगा। इन सभी पुरस्कारों के तहत 40 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

इसके अलावा सामान्य सम्मान के तहत प्रत्येक को 20-20 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। सामान्य पुरस्कार पाने वालों में मणिपुर की आठ वर्षीय लारेंबम याईखोंबा मंगांग, मिजोरम की पौने 17 वर्षीय लालियानसांगा, कर्नाटक के सवा 11 वर्षीय वेंकटेश, छत्तीसगढ के सवा नौ वर्ष के कांति पैकरा, जम्मू कश्मीर के साढ़े 18 वर्षीय मुदासिर अशरफ, कर्नाटक की 9 वर्षीय आरती किरण शेट, मिजोरम की 11 वर्षीय कैरोलिन मलसामतुआंगी, छत्तीसगढ़ की साढ़े 12 वर्षीय भामेरी निर्मलकर, मेघालय के पौने 11 वर्षीय एवरब्लूम के नोंगरम, हिमाचल प्रदेश के साढ़े 13 वर्षीय अलाइका, असम के पौने 11 वर्षीय श्री कमल कृष्णा दास, केरल के सवा 13 वर्षीय फतह पीके, मिजोरम के पौने 13 वर्षीय बनलालरियातरेंगा , महराष्ट्र के पौने 11 वर्षीय जेन सदावरते व 15 वर्षीय आकाश मच्छिन्द्रा खिल्लारे शामिल हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment