मोदी, ओली ने दूसरी सीमा निगरानी चौकी का उद्घाटन किया

Last Updated 22 Jan 2020 02:23:03 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने नेपाली समकक्ष के पी शर्मा ओली के साथ मंगलवार को सीमा के निकट जोगबनी-विराटनगर एकीकृत निगरानी चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।


नई दिल्ली में मंगलवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जोग बनी-विराटनगर एकीकृत निगरानी चौकी का उद्घाटन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (स्क्रीन में)।

भारत नेपाल सीमा पर स्थित इस निगरानी चौकी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए किया गया। भारत की सहायता से निर्मित यह संयुक्त चौकी 260 एकड़ में फैली है और दैनिक आधार पर 500 ट्रकों के परिवहन में सक्षम है। 140 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस परियोजना से दोनों देशों की जनता के स्तर पर संपर्क बढेगा तथा द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। जोगबनी-विराटनगर एकीकृत निगरानी चौकी इस तरह की दूसरी चौकी है। पहली एकीकृत निगरानी चौकी का निर्माण वर्ष 2018 में रक्सौल-बीरगंज में हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एकीकृत निगरानी चौकी के उद्घाटन के बाद कहा, भारत पड़ोस में स्थित सभी मित्र देशों के साथ यातायात को सरल और सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके साथ ही कारोबार, संस्कृति तथा शिक्षा के क्षेत्र में हमारे बीच संपर्क और बढ़ाने को लेकर भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, भारत और नेपाल सड़क, रेल और ट्रांसमिशन लाइनों जैसी कई संपर्क परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, सीमा के प्रमुख ¨बदुओं पर एकीकृत निगरानी चौकियों से हमारे देशों के बीच परस्पर आवाजाही और कारोबार को काफी सुविधा मिलेगी।

कार्यक्रम में दोनों प्रधानमंत्रियों ने 2015 के भूकंप के बाद भारत की सहायता से नेपाल में बनाए जा रहे मकानों की प्रगति भी देखी। भारत ने गोरखा और नुवाकोट जिलों में 50,000 घरों के निर्माण की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी जिसमें से 45,000 घर पूरे कर लिये गए हैं। मोदी ने कहा, 2015 का भूकंप एक दर्दनाक हादसा था। भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं इंसान की लगन और दृढसंकल्प की परीक्षा लेती हैं। हर भारतीय को इस बात पर गर्व है कि हमारे नेपाली भाई-बहनों ने इस दुखद हादसे के परिणामों का सामना साहस के साथ किया। उन्होंने कहा कि यह बेहद संतोष का विषय है कि भारत-नेपाल सहयोग के तहत 50 हजार में से 45 हजार घरों का निर्माण कर लिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमें उम्मीद है कि बाकी बचे घरों का निर्माण भी जल्द पूरा हो जाएगा। इन घरों को जल्द ही नेपाली भाइयों और बहनों को समर्पित किया जाएगा। वीडियो के जरिये कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ओली ने मोदी को नेपाल के दौरे के लिए आमंत्रित किया। मोदी ने कहा, वह इस साल पड़ोसी देश की यात्रा को लेकर आशावान हैं। उन्होंने कहा, मेरी इच्छा है कि आपके सहयोग और समर्थन से नए साल में हम अपने रिश्तों को नई ऊंचाई तक लेकर जाएं और यह नया दशक भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक बने। प्रधानमंत्री ओली ने इन परियोजनाओं के लिए मदद मुहैया करवाने के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया। नवनिर्मित जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौकी का निर्माण दिसम्बर 2016 में शुरू हुआ था और यह अक्टूबर 2019 में बनकर तैयार हो गई।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment