शिवसेना ने BJP की तुलना मोहम्मद गौरी के ‘विश्वासघात’ से की

Last Updated 19 Nov 2019 01:05:56 PM IST

शिवसेना ने एक समय अपनी सहयोगी रही भाजपा की तुलना 13वीं सदी के हमलावर मोहम्मद गौरी से की जिसने पृथ्वीराज चौहान की हत्या कर दी थी जबकि चौहान ने कई बार उसकी जान बख्श दी थी।


शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

अपने मुखपत्र ‘सामना’ में तल्ख तेवरों में लिखे संपादकीय में शिवसेना ने कहा कि वह भाजपा को उखाड़ फेंकेगी जिसने उसे चुनौती देने का साहस किया है। उसने यह भी दावा किया कि सत्तारूढ़ दल के ‘नेता बच्चे थे’ जब शिवसेना के सहयोग से एनडीए बना था।     

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव साथ में लड़ने वाले दोनों दलों ने 288 सदस्यीय सदन में मिलकर 161 सीटें जीती। इसके बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर पैदा हुए मतभेदों के बाद से दोनों एक दूसरे पर लगातार हमले बोल रहे हैं।      

शिवसेना राज्य में गैर भाजपा सरकार बनाने के लिये कांग्रेस और एनसीपी के संपर्क में है।      

शिवसेना ने संपादकीय में लिखा, ‘‘मोहम्मद गौरी ने भारत में इस्लामी शासन की नींव रखी और हिंदू शासक पृथ्वीराज चौहान से कई युद्ध लड़े। हार के बाद हमेशा चौहान ने उसे बख्श दिया लेकिन जब गौरी ने युद्ध जीता तो उसे पृथ्वीराज चौहान को मार डाला।’’     

इसमें भाजपा का नाम लिये बिना कहा गया, ‘‘महाराष्ट्र में भी शिवसेना ऐसे कृतघ्न लोगों को कई बार माफ कर चुकी है लेकिन अब वे हमारी पीठ में छुरा घोंपना चाहते हैं।’’    

संपादकीय में इस बात को लेकर भी नाराजगी जताई गई कि शिवसेना को संसद के दोनों सदनों में विपक्ष की ओर सीटें दी गई हैं।      

केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने रविवार को कहा था कि यह फैसला इसलिये लिया गया है क्योंकि शिवसेना के अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है और पार्टी महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिये कांग्रेस और एनसीपी के संपर्क में है।      

संपादकीय में कहा गया, ‘‘यह अहंकार की राजनीति के पतन की शुरुआत है। हम वादा करते हैं कि एक दिन हम आपको जड़ से उखाड़ देंगे क्योंकि आपने हमें चुनौती दी है। आज पार्टी (भाजपा) के शीर्षनेता उस समय बच्चे थे जब शिवसेना के समर्थन से भाजपा ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठजोड़ बनाया था।’’     

इसमें यह भी कहा गया कि क्या भाजपा ने जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की पीडीपी या बिहार में नीतिश कुमार के जद (यू) के साथ गठबंधन करने से पहले एनडीए से पूछा था या जबकि सभी को पता है कि नीतीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कड़ी आलोचना की थी।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment