मोदी बोले, बिड़ला निष्पक्षता से करेंगे लोकसभा का संचालन

Last Updated 19 Jun 2019 01:12:03 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को जन भावनाओं से जुड़ा राजनेता बताते हुए कहा है कि उन्होंने गरीब और पीड़ितों के लिए काम किया है और उनका पूरा जीवन सामाजिक संवेदनाओं से भरा है इसलिए उन्हें पूरा भरोसा है कि वह सबको समान अवसर देकर सदन का संचालन करेंगे।


मोदी ने बिड़ला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद सदन से उनका परिचय कराते हुए कहा कि वह विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति से जुड़ गये थे और 15 साल तक उन्होंने विभिन्न पदों पर रहकर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में काम किया है। लोकसभा का सदस्य बनने से पहले उन्होंने राजस्थान विधानसभा में अपने क्षेत्र की जनता की सेवा की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नव निर्वाचित अध्यक्ष की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि उन्होंने अपनी राजनीति को जन आंदोलन बनाया है और जनता के लिए ही काम किया है। देश में जहां भी जनता संकट में फंसती है बिड़ला वहां मौजूद होते हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में जब आपदा आयी थी तो बिड़ला और उनकी टीम वहां लोगों की मदद के लिए जुटी रही। 

उन्होंने कहा कि बिड़ला अत्यंत विनम्र और विवेकी हैं। उन्होंने भाजपा के कार्यकर्ता के रूप में बिड़ला के काम को देखा है। वह बहुत सहज और सरल हैं और उनकी विनम्रता और सहजता को देखकर उन्हें कई बार लगता है कि कहीं कोई उनकी इस सादगी का दुरुपयोग नहीं कर ले।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह गरीबों के प्रति अत्यंत संवेदनशील हैं और गरीब जनता के हित में वह ‘प्रसादम्’ और ‘परिधान’ जैसी योजनाएं चलाते हैं। प्रसादम के जरिए गरीब और भूखों का पेट भरने का प्रयास करते हैं और परिधान के माध्यम से जिनके पास वस्त्र नहीं हैं उन्हें कपड़ा पहनने का अवसर देते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिड़ला राजस्थान के कोटा से आते हैं। कोटा एक छोटा और दूर बसा शहर है लेकिन देश के सभी हिस्सों से बच्चे कैरियर बनाने की उम्मीद में आज वहां पहुंच रहे हैं और इसके कारण कोटा आज का एक लघु भारत बन गया है। वहां देश के हर कोने के बच्चे हैं, जिसके कारण वहां भाषायी भारत की अन्य विविधताओं का रंग खूब देखने को मिलता है। कोटा का स्थान शिक्षा के लिए आज देश के नक्शे पर किस जगह है यह सभी समझते हैं। कोटा में यह परिवर्तन लाने और उसको एक महत्वपूर्ण पहचान दिलाने का जो काम हुआ है, उसमें बिड़ला का अमूल्य योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि बिड़ला ने उनके साथ काम किया है इसलिए उनके राजनीतिक जीवन से वह खूब परिचित हैं। वह उनके स्वभाव को भलीभांति समझते हैं। बहुत कम बोलने वाले बिड़ला की खूबी यह भी है कि वह कई बार मुस्कराकर ही अपना संदेश दे देते हैं। बिड़ला के लिए सब अपने हैं इसलिए उन्हें पूरा भरोसा है कि वह सदन में सबको समान रूप से देखेंगे और किसी पक्ष से कोई गलत हो रहा हो तो दलीय आधार पर देखे बिना वह सबको सही रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करेंगे।

मोदी ने कहा कि समाज में राजनेताओं की छवि यही है कि वे 24 घंटे राजनीति करते हैं और अपनी राजनीति के लिए लगातार ‘तू-तू मैं-मैं’ में लगे रहते हैं। लोकसभा में तीन चार साल तक सब कुछ सामान्य चलता है लेकिन उसके बाद सबका प्रयास अपना संदेश पहुंचाने का होता है इसलिए स्थिति ज्यादा गड़बड़ाने लगती है। इसके बावजूद उन्हें पूरा विश्वास है कि बिड़ला सदन में हर स्थिति से बखूबी निपटेंगे और सदन का संचालन उत्तम, आदर्श और अनुकरणीय तरीके से करेंगे। 

मोदी ने कहा कि बिड़ला एक अनुशासित और संवेदनशील व्यक्ति हैं और उन्हें विश्वास है कि वह सदन में हम सबको अनुशासित बनाये रखने और देश की जनता की भावनाओं के अनुकूल काम करने के लिए हम सबको प्रेरित करने का काम करेंगे। उन्हें यह भी भरोसा है कि सदन की व्यवस्था में जो भी सदस्य बाधा पहुंचाने का प्रयास करेगा अध्यक्ष बिना भेदभाव के उसे सही दिशा दिलाएंगे।

उन्होंने कहा कि बिड़ला के काम करने का तरीका अनूठा है और अपनी इस विशेषता का परिचय वह सदन में देंगे और सभी सदस्यों को साथ लेकर चलने के लिए प्रेरित करते हुए जनता से जुड़े मुद्दों पर व्यापक चर्चा करने और उनको अमली जामा पहनाने के लिए सबको उत्साहित करते रहेंगे।

मोदी ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष को भरोसा दिलाया है कि पूरा सदन लोकसभा के बेहतर और सुचारू संचालन में उनका सहयोग करेगा और उनका काम सरल बनाएंगे।

प्रधानमंत्री ने 16वीं लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की भी प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने पूरे पांच साल तक इस सदन का बेहतर संचालन किया है। वह हमेशा खुश रहती थीं और हंसकर अपनी बात कहते हुए सबको सदन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहती थीं। उन्होंने उत्तम तरीके से सदन का संचालन किया है।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment