सुरक्षाबलों पर आत्मघाती हमलों का खतरा

Last Updated 25 Apr 2019 06:03:05 AM IST

पुलवामा आतंकी हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी शिविरों पर एअर स्ट्राइक किए जाने के बावजूद सुरक्षाबलों पर अभी भी आत्मघाती हमलों का खतरा मंडरा रहा है।


सुरक्षाबलों पर आत्मघाती हमलों का खतरा (सांकेतिक फोटो)

यह सवाल राज्य पुलिस और उसकी स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) द्वारा हाल गिरफ्तार किए गए हिजबुल मुजाहिदीन के पांच आतंकियों से की गई पूछताछ में हुए खुलासों से उठना वाजिब लगता है। 
गौरतलब है कि आजकल सूबे में चुनावी प्रक्रिया जारी है और अर्ध सैनिकबलों की एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने की कवायद भी चल रही है। सूत्रों का कहना है कि पुलिस व एसओजी की टीम में एक संयुक्त कार्रवाई में इन जिन पांच आतंकियों को पकड़ा है, उनमें एक पीएचडी स्कालर भी बताया गया है जिसे पंजाब के भठिंडा की सेंटर यूनिवर्सिट से पकड़ा गया है। बताया गया कि इनकी गिरफ्तारी गत 14 फरवरी को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलवामा में हुए सीआरपीएफ बस आत्मघाती हमले के बाद 30 मार्च को इसी राष्ट्रीय राजमार्ग के बनिहाल इलाके में एक कार में हुए धमाके तथा उसके पास मिले आईईडी फिक्स गैस सिलेंडर के मामले में इन्हें गिरफ्तार किया गया।

सूत्रों का कहना है कि पुलिस की यह संयुक्त कार्रवाई एसपी आपरेशन एसओजी, जम्मू संदीप मेहता, रामबन एडिशनल एसपी संजय परिहार तथा एसएचओ पक्का डंग्गा कर्ण चलोत्रा के संयुक्त प्रयास से सिरे चढ़ी। बताया गया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार किए गए पांचों आतंकियों ने बताया कि 30 मार्च से पहले भी दो बार धमाका करने की कोशिशें की गईं लेकिन कामयाब नहीं हो सके। 26 मार्च को काजीगुंड व 27 मार्च को बनिहाल में साजिश को अंजाम देने की कोशिश हुई।
सूत्रों का कहना है कि इन सब साजिश को हिजबुल मुजाहिदीन का डिविजनल कमांडर रियाज नायकु तथा उसका डिप्टी कमांडर राईस अहमद खान अंजाम देने के लिए निर्देष दे रहे थे।
बताया गया कि पुलवामा आतंकी हमले में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर का नाम सामने आने के बाद पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने बाकी धमाके हिजबुल मुजाहिदीन से करवाने की साजिश बुनी थी। सूत्रों का कहना है कि भठिंडा स्थित सेंटल्र यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा पीएचडी स्कालर हिलाल अहमद मंटू निवासी चकूरा, पुलवामा के अलावा चार अन्य गिरफ्तार का नाम वासिम अहमद उर्फ डाक्टर निवासी चकूरा, पुलवामा, उमर षफी व अकीव षफी निवासी बेहील, शोपियां तथा शाहिद वाणी निवासी कनहामा,शोपियां हैं। इन सबसे गहन पूछताछ जारी है।

सतीश वर्मा/सहारा न्यूज ब्यूरो
जम्मू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment