भारत-कनाडा के बीच 6 समझौते, पीएम मोदी ने ट्रूडो के सामने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

Last Updated 23 Feb 2018 03:25:54 PM IST

भारत और कनाडा ने आज कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद दोनों के लिए बडा खतरा है और उनकी संप्रभुता, एकता और अखंडता को चुनौती देने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.


मोदी ने ट्रूडो के सामने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया के समक्ष अपने वक्तव्य में कहा कि वह और कनाडाई प्रधानमंत्री आतंकवाद और उग्रवाद से मिलकर लड़ने के लिए सहमत हुए हैं.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने भी पहले मुलाकात की है और इन समस्याओं से निपटन के लिए सहयोग की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनैतिक स्वार्थ तथा अलगाववाद को बढावा देने के लिए धर्म का दुरूपयोग करने वालों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने कहा ,  हमारे देशों की एकता, अखंडता और संप्रभुता को चुनौती देने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. 

मोदी ने कहा कि बैठक में दोनों देश सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करने पर सहमत हुए. उन्होंने कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाडा जैसे लोकतांत्रिक, बहुलवादी समाजों के लिए खतरा हैं. इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना महत्वपूर्ण है.

मोदी ने कहा कि भारत कनाडा के साथ रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाने को बहुत अधिक महत्व देता है. दोनों देशों के संबंध लोकतां, बहुलवाद, कानून की सर्वोच्चता और आपसी संपर्क पर आधारित है. उन्होंने कहा कि भारत कनाडा स्थित भारतीय समुदाय के साथ मिाता को आगे बढाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और भारत की प्रगति में उनकी सक्रिय भागीदारी चाहते हैं.

भारत-कनाडा की साझेदारी साझा मूल्यों पर आधारित है. उन्होंने कहा,  मुझे दोनों देशों के बीच अधिक मजबूत साझेदारी और हमारे दोनों देशों के उज्ज्वल भविष्य की आशा है .


      
उन्होंने कहा कि कनाडा ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी शक्ति है और हमारी बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा कर सकता है. इसे देखते हुए दोनों देशों ने इस क्षेत्र में बातचीत को बढाने और ऊर्जा साझेदारी के भविष्य की रूप-रेखा तैयार करने का निर्णय लिया है.     
   
प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी के लिए एक संस्थागत ढ़ांचे की व्यवस्था आवश्यक है. इस संदर्भ में द्विपक्षीय निवेश और  प्रोमोश्नल एग्रीमेंट तथा इकोनोमिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट को अंतिम रूप देने के लिए हमने  वार्ताकारों को प्रयासों को दोगुना करने का निर्देश दिया है.

मोदी ने कहा,  प्रधानमंत्री जी आपका बहुत समय से प्रतिक्षित था. हमें प्रसन्नता है कि आप अपनी पत्नी और बच्चों के साथ आए हैं. हमें यह भी खुशी है कि हमारी आज की मुलाकात से पहले आपने भारत के विभिन्न शहरों का दौरा किया. 
       
इससे पहले मोदी और ट्रूडो की मौजूदगी में दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने सूचना प्रौद्योगिकी, ऊर्जा , युवा और खेल, उद्योग तथा वाणिज्य, उच्च शिक्षा और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये.
 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment