भारत ने मध्यम दूरी की अग्नि 2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Last Updated 20 Feb 2018 12:14:07 PM IST

सतह से सतह तक मार करने में सक्षम मध्यम दूरी की अग्नि -II बैलिस्टिक मिसाइल का आज किया गया इस्तेमाल परीक्षण (यूजर ट्रायल) सफल रहा.


अग्नि-II बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ठोस प्रणोदक युक्त सतह से सतह पर मार करने में सक्षम इस द्विस्तरीय मिसाइल का परीक्षण सुबह 8.38 बजे किया गया. यह मिसाइल वर्ष 2004 में पहले ही सेना में शामिल की जा चुकी हैं और इसका इस्तेमाल सेना के 555वें मिसाइल समूह द्वारा किया जाएगा.
   
यह मिसाइल एक टन वजनी परमाणु सामग्री ले जाने में सक्षम है और इसे  हैदराबाद में रक्षा शोध एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एंडवास्ड सिस्टम्स लेबोरेट्री ने विकसित किया है. यह मिसाइल एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम(आईजीएमडीपी) का हिस्सा है और दूसरे चरण में आनबोर्ड थस्टर्स से युक्त है.इसके दोनों चरणों में ठोस प्रणोदक इंधन पण्राली का इस्तेमाल किया गया है .



रक्षा सूत्रों के मुताबिक 20 मीटर लंबी और एक मीटर परिधि वाली 17 टन वजनी यह मिसाइल एक हजार किलोग्राम का भार ले जाने में सक्षम है और इसकी मारक क्षमता दो हजार किलोमीटर से अधिक  है जिसे भार के अनुसार तीन हजार किलोमीटर की दूरी तक बढ़ाया जा सकता है. इसकी खूबी यह है कि इसे रोड़ मोबाइल  और रेल मोबाइल लांचर  से भी दागा जा सकता है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment