जैश-ए-मोहम्मद ने ली सोपोर हमले की जिम्मेदारी, शहीद हुए 4 पुलिसकर्मी, महबूबा ने जताया दुख

Last Updated 06 Jan 2018 11:16:26 AM IST

जम्मू-कश्मीर में बारामूला के सोपोर में अत्याधुनिक उपकरणों (आईईडी) से हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने ली है. इस हमले में जम्मू-कश्मीर के चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए.


फाइल फोटो

संगठन के प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया को दिए बयान में कहा, शहीद अफजल गुरु के दस्ते ने यह हमला किया. अफजल को संसद पर हमला मामले में मौत की सजा सुनायी गयी थी. उसे नौ फरवरी 2003 को तिहाड़ जेल में फांसी दी गयी थी तथा जेल परिसर में दफना दिया गया था.
     
जेईएम ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शिविर पर फिदायीन हमले की भी जिम्मेदारी ली है. इस हमले में सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गए थे. रविवार को सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में सभी तीनों फिदायीन मारे गए थे.

एक अधिकारी ने बताया कि आतंकियों ने बारामुला जिले के सोपोर में छोटा बाजार और बड़ा बाजार के बीच स्थित गली में एक दुकान के निकट आईईडी लगाया था जिसकी चपेट में आने से चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई.
        
पुलिसकर्मी अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित हड़ताल को देखते हुए इलाके में गश्त कर रहे थे.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवदियों ने एक शक्तिशाली विस्फोटक को एक दुकान के नीचे लगा रखा था और फिर इसमें विस्फोट करा दिया. इस हादसे में राज्य पुलिस के चार जवान मारे गए .

विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज  पूरे शहर में सुनी गई. इस विस्फोट में कईं दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है. शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर दी गई है.

सूत्रों ने बताया उस समय यहां आम हड़ताल में अनेक लोग हिस्सा लेने आए थे. दरअसल सोपोर में आज ही के दिन 1993 में सुरक्षा बलों की कथित फायरिंग में 57 लोगों की मौत हो गई थी और ये लोग उसी घटना को लेकर यहां हड़ताल कर रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा, उमर अब्दुल्ला ने जताया दुख

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने हमले में पुलिसकर्मियों की मौत पर दुख जताया है. महबूबा ने ट्विटर पर लिखा, सोपोर में आईईडी विस्फोट में चार पुलिसकर्मियों के मारे जाने से दुखी हूं. उनके परिवारों के प्रति मैं अपनी तरफ से गहरी संवेदनाएं व्यक्त करती हूं. 

 

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, सोपोर से आयी खबर से बहुत दुखी हूं. ईर तैनाती के दौरान शहीद हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस के चार बहादुर कर्मियों की आत्मा को शांति दे.


  
 

भाषा/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment