देश में कोहरे-शीतलहर का कहर, उप्र में ठंड से 70 की मौत, सड़क, रेल और हवाई सेवाएं प्रभावित

Last Updated 06 Jan 2018 01:01:36 PM IST

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. रैनबसेरों की कमी और ठंड से बचाव के उपायों की कमी के चलते पूरे प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 70 बेसहारा लोगों की मौत हो गई.


फाइल फोटो

हालांकि, इसे लेकर कोई भी अधिकारी खुलकर बोलने को तैयार नही है. पिछले 24 घंटों में ठंड की वजह से पूर्वांचल में 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि बरेली डिविजन में तीन इलाहाबाद डिविजन में 11 और बुंदेलखंड क्षेत्र में 28 लोगों की मौत हो गई.

एक सरकारी अधिकारी ने हालांकि यह दावा किया कि ठंड से बचाव के लिए हर जिले में पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं, लेकिन लोगों की ठंड की वजह से हो रही मौतों ने इन सारे दावों की पोल खोल दी है.

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे के कारण जमीन और आसमान दोनों का यातायात प्रभावित हो रहा है. आज दिल्ली पहुंचने वाली तीन फ्लाइट को जयपुर में उतारना पड़ा.

दिल्ली में घने कोहरे के कारण इथियोपिन एयरलाइंस, ओमान एयरलाइंस और इंडियन एयरलाइंस की तीन फ्लाइट कम दृश्यता के कारण वहां नहीं उतर सकी और तीनों को जयपुर की तरफ डायवर्ट किया गया. बाद में मौसम ठीक होने पर वे वापस अपने गंतव्य की ओर उड़ान भर सकीं.

इंडियन एयरलाइंस की कोलकाता से दिल्ली फ्लाइट कोहरे के कारण जयपुर में सुबह 9.50 पर उतरी जिसे मौसम ठीक होने पर एक घंटे बाद भेजा जा सका.


          
कोहरे के कारण बसों और रेलगाड़ियों के आवागमन पर भी काफी बुरा असर पड़ रहा है. कोलकाता से आने वाली हावड़ा एक्सप्रेस 24 घंटे की देरी से चल रही है जबकि सियालदाह अजमेर रेलगाड़ी 19 घंटे की देरी से चल रही है. इसी तरह हरिद्वार गंगानगर 7 घंटे, दिल्ली गंगानगर 12 घंटे और जम्मू तवी 7 घंटे देरी से चल रही है.
         
कोहरे का असर सड़क यातायात पर भी पड़ रहा है. सुबह दिल्ली जाने वाली बसें कोहरे के कारण धीमी गति से चलते हुए दो घंटे देरी से पहुंची वहीं सीकर और बीकानेर की तरफ जाने वाली बसें एक से डेढ़ घंटे देरी से पहुंची.
 

 

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment