मणिपुर : राष्ट्रपति ने नेताजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की

Last Updated 22 Nov 2017 07:11:34 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और भारत की प्रथम महिला सविता कोविंद ने बुधवार को मणिपुर के बिषुपुर जिले में स्थित भारतीय राष्ट्रीय सेना स्मारक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्पा चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.


राष्ट्रपति ने नेताजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की.

कोविंद उसके बाद मोइरंग कांगला गए, जहां आईएनए के सैनिकों ने 14 अप्रैल, 1944 को स्वतंत्र भारत का झंडा फहराया था. मोइरंग इंफाल से मात्र 45 किलोमीटर दूर है, लेकिन सुरक्षा कारणों से वह हेलीकॉप्टर से आईएनए परिसर पहुंचे.

कोविन्द ने राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला, मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और अन्य मंत्रियों के साथ द्वितीय विश्वयुद्ध संग्रहालय का निरीक्षण किया.

आईएनए युद्ध संग्रहालय में युद्ध हथियार और अन्य सामान हैं, जिनमें सैनिकों का निजी सामान जैसे चश्मा और टूथ ब्रश शामिल हैं. जिन्हें संग्रहालय में रखा गया है.

इससे पहले, आईएनए परिसर में प्रवेश पर काफी प्रतिबंध थे. इसके बारे में जानने पर पर मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने इसे पर्यटकों के व्यापक हित में सरल बना दिया है.

प्रमुख विद्रोही समूहों ने राष्ट्रपति के आधिकारिक समारोह को रोकने के लिए राज्य में 26 घंटे के बंद का आयोजन किया था.



कोविंद दो दिन के आधिकारिक इंफाल दौरे पर हैं. मंगलवार को उन्होंने 10 दिवसीय संगई पर्यटन महोत्सव और दो दिवसीय पूर्वोत्तर विकास शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया था. कई विदेशी निवेशक और व्यापारी इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.

बांग्लादेश के पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री राशिद खान भी इस सम्मेलन का हिस्सा हैं.

राष्ट्रपति और उनकी पत्नी बुधवार को भारतीय वायुसेना के एक विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हुए.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment