अर्थव्यवस्था पर विश्व बैंक के नजरिए से राहुल अनभिज्ञ : भाजपा

Last Updated 01 Nov 2017 09:28:37 PM IST

भारतीय जनता पार्टी ने राहुल पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होंने अपने 'छिछले बयान' से खुद के बारे में बता दिया है और वह भारतीय अर्थव्यवस्था पर विश्व बैंक के नजरिए और व्यापार करने के लिए आसान देशों की सूची के बारे में कुछ नहीं जानते हैं.


केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (फाइल फोटो)

भारतीय अर्थव्यवस्था पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, "क्या मैं यह अनुमान लगा सकता हूं कि उन्हें सच में विश्व बैंक जैसे वैश्विक संगठन की भारतीय अर्थव्यवस्था पर नजरिए के बारे में मालूम नहीं है."

गुजरात में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने विश्व बैंक की व्यापार करने के लिए आसान देशों की सूची में भारत की स्थिति में सुधार पर भाजपा सरकार द्वारा यह मान लेना कि सबकुछ अब अच्छा हो गया है, पर पार्टी की आलोचना की थी. विश्व बैंक की रिपोर्ट में व्यापार करने में आसानी वाले देशों की सूची में भारत ने 30 स्थानों की छलांग लगाई है. भारत अब 190 देशों की सूची में 100वें स्थान पर आ गया है.

बैंक ने कहा है कि भारत की रैंकिंग में सुधार पिछले चार वर्षो में 'निरंतर व्यापार सुधार' की वजह से हुआ है.

राहुल ने हालांकि कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले वर्ष अचानक नोटबंदी और खराब ढंग से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू कर भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया.

प्रसाद ने राहुल के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि वह बिना किसी होमवर्क के 'अर्थव्यवस्था का मजाक' उड़ा रहे हैं.

उन्होंने कहा, "भारत अंतिम दो वर्षो से 130-140 स्थानों पर था. हम इसे 131 और 130 स्थान पर लेकर आए. इस वर्ष हमने 30 स्थानों की छलांग लगाई और 100वें स्थान पर पहुंच गए."

प्रसाद ने कहा, "क्या वह जानते हैं कि व्यापार करने में आसानी वाले देशों की विश्व बैंक की सूची में इससे पहले किसी भी देश ने इतनी बड़ी छलांग नहीं लगाई थी."

मंत्री ने कहा, "वह कभी भी अपना कोई होम वर्क नहीं करते. कोई बात नहीं. जो यह करते हैं, वह भी अपने तथ्यों को सही नहीं करते."

भाजपा नेता ने कहा कि राहुल कांग्रेस कार्यकाल के दौरान हुए भ्रष्टाचार पर कोई बयान नहीं देते हैं.



प्रसाद ने प्रश्न करते हुए कहा कि कांग्रेस तब चुप क्यों थी, जब घाटी में आतंक फैलाने के लिए हुर्रियत नेताओं द्वारा पाकिस्तान से धन लेने की बात राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की जांच में सामने आई थी.

उन्होंने राहुल के पालतू कुत्ते की ओर इशारा करते हुए कहा, "अन्यथा, राहुल गांधी हर चीज में अपना विचार रखते हैं या वह अपने पीडी (पेट) को ऐसा करने के लिए कहते हैं."

प्रसाद ने कहा, "यह उनका अधिकार है, लेकिन कांग्रेस को अब यह निर्णय करना है कि पार्टी का भविष्य कहां निर्भर करता है."

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment