चीनी पटाखों का करें बहिष्कार : हषर्वर्धन

Last Updated 18 Aug 2017 06:04:41 AM IST

पर्यावरण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डाक्टर हषर्वर्धन ने दीपावली पर चीनी पटाखों का बहिष्कार करने का आह्वान किया है.


पर्यावरण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डाक्टर हषर्वर्धन (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकार सभी किस्म के पटाखों की जगह भविष्य में प्रदूषण मुक्त पटाखे विकसित करने की योजना है.

यह बात उन्होंने यहां महीने भर चलने वाले ‘हरित दीपावली स्वच्छ दीपावली’ अभियान का शुभारंभ करते हुए कही. उन्होंने कहा कि वैसे तो सभी किस्म के पटाखे मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकार हैं लेकिन चीनी पटाखों में विशेष रूप से बेहद खतरनाक रसायन मौजूद होते हैं.

इन पटाखों की बिक्री पर रोक है लेकिन तस्करी के जरिए चोरी छिपे ये बाजारों में बहुतायत में पहुंच रहे हैं. ऐसे में यह आमलोगों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे इन्हें नहीं खरीदें और इनका बहिष्कार करें.

इस सवाल पर कि अगर सरकार देश में निर्मित पटाखों को भी पर्यावरण के लिहाज से हानिकार मानती है तो इन पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगा देती, डॉक्टर हषर्वर्धन ने कहा कि यह एक संवेदनशील मामला है.

कोई भी फैसला लेते समय जनमानस की भावनाओं का भी ख्याल रखना पड़ता है इसलिए सरकार ने एक बीच का रास्ता निकाला है.

इसके लिए पर्यावरण मंत्रालय की विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर ऐसी प्रौद्योगिकी विकसित करने की योजना है जिससे प्रदूषण मुक्त पटाखे बनाए जा सकें जो प्रदूषण फैलाने की बजाए वातावरण में सुंगध फैलाएंगे.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment