राष्ट्रपति चुनाव: पीएम, राजग मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में कोविंद ने दाखिल किया नामांकन पत्र

Last Updated 23 Jun 2017 01:21:23 PM IST

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आज अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.


कोविंद ने दाखिल किया नामांकन पत्र

राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राजग के मुख्यमंत्रियों एवं पार्टी नेताओं की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल किया .
     
इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी मौजूद थे .

राष्ट्रपति पद के लिए राजग उम्मीदवार राम नाथ कोविंद ने आज कहा कि राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से उपर है और वह उसकी प्रतिष्ठा बनाए रखने की पूरी कोशिश करेंगे.
     
71 वर्षीय कोविंद ने अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कहा कि वह वर्ष 2015 में जब से बिहार के राज्यपाल बने थे, तब से वह किसी राजनीतिक दल के साथ नहीं हैं.
     
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मेरे राज्यपाल बनने से बाद से ही मैं किसी राजनीतिक दल में नहीं हूं. राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से उपर है. मैं सहयोग देने के लिए सभी का आभारी हूं. 
उन्होंने कहा, मैं राष्ट्रपति के उच्च पद की गरिमा बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा. 
     
कोविंद ने राष्ट्रीय सुरक्षा का जिक् करते हुए कहा, राष्ट्रपति सभी तीनों दलों का उच्च कमांडर भी होता है. हमारी सीमाओं को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है. 
    
राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवाद कोविंद के नामांकन पत्र दाखिल करने के अवसर पर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित थे. हालांकि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर और जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती मौजूद नहीं थी.
     
नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान मौजूद रहने वालों में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलपीस्वामी भी मौजूद हैं.


     
निर्वाचक मंडल में राजग के घटक दलों के मतों का हिस्सा 48.6 प्रतिशत है और इसके अलावा जदयू, अन्नाद्रमुक, बीजद, टीआरएस जैसे क्षेत्रीय दलों ने भी कोविंद को समर्थन देने की घोषणा की है. कोविंद को 61 प्रतिशत से अधिक मत मिलना तय माना जा रहा है.
     
बहरहाल, 17 विपक्षी दलों ने कल पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को कोविंद के खिलाफ अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाने की घोषणा की  .
     
राष्ट्रपति पद के लिये 17 जुलाई को चुनाव होगा और मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी.

कोविंद की ओर से नामांकन पत्रों के चार सेट दाखिल किये गये.

 

एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment