‘गुजरात को भाजपा युक्त, कर्नाटक और हिमाचल को कांग्रेस मुक्त’ बनाने का BJP का नारा

Last Updated 26 Mar 2017 01:47:04 PM IST

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जबर्दस्त जीत से उत्साहित भाजपा ने गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में इस सफलता को दोहराने के लिए कमर कसते हुए ‘गुजरात को भाजपा युक्त और कर्नाटक एवं हिमाचल प्रदेश को कांग्रेस मुक्त’ बनाने का नारा दिया है.


‘कर्नाटक, हिमाचल को कांग्रेस मुक्त’ बनाने का BJP का नारा (फाइल फोटो)

भाजपा के वरिष्ठ राष्ट्रीय प्रवक्ता सैय्यद शाहनवाज हुसैन ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी के विकास के मंत्र के साथ हम गुजरात, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में रिकार्ड जीत दर्ज करेंगे. हम गुजरात को भाजपायुक्त और हिमाचल प्रदेश एवं कर्नाटक को कांग्रेस मुक्त करेंगे.’’ 

भाजपा ने अपने अभियान के केंद्र में ‘युवाओं’ और ‘दलित समेत समाज के कमजोर वर्गों’ के सशक्तिकरण एवं ‘विकास’ को रखा है.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने हर राज्य के लिए अब तक की सबसे बड़ी जीत का लक्ष्य रखा है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी विभिन्न राज्यों के भाजपा सांसदों से मुलाकात कर रहे हैं और सरकार की जन कल्याण योजनाओं एवं उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने पर जोर दे रहे हैं.

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत तक चुनाव होने वाले हैं जबकि कर्नाटक में चुनाव अगले साल होंगे. त्रिपुरा में चुनाव अगले साल के प्रारंभ में होंगे.

गुजरात में भाजपा 19 साल से सत्ता में है और लम्बे अरसे बाद पहली बार नरेन्द्र मोदी के चेहरे के बिना पार्टी चुनाव में उतरेगी. 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा ने ‘मिशन 150’ का लक्ष्य बनाया है.

हुसैन ने कहा कि गुजरात ने नरेन्द्र मोदी को कई बार मुख्यमंत्री बनाया और आज उसी गुजरात के मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं. पूरे देश में नरेन्द्र मोदी को जनादेश मिला है. गुजरात का विकास का मॉडल लोगों के सामने हैं. ऐसे में निश्चित तौर पर भाजपा गुजरात में जीत का रिकार्ड दोहरायेगी.

हिमाचल प्रदेश में भी इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होंगे जहां अभी कांग्रेस सत्ता में है. इसके लिए भाजपा ने 68 सदस्यीय विधानसभा में ‘मिशन 50’ का लक्ष्य रखा है. कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव के संबंध में पार्टी ने ‘मिशन 150’ निर्धारित किया है.

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मोदी के विकास के मंत्र और सबका साथ, सबका विकास के नारे के साथ हम हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक को ‘कांग्रेस मुक्त’ बनायेंगे.

कर्नाटक में वी एस येदियुरप्पा की वापसी से भाजपा मजबूत हुई है. येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से हैं जिसकी आबादी 17 प्रतिशत है. पूर्व केंद्रीय मंत्री एस एम कृष्णा भी हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं जो वोकालिंगा समुदाय से हैं. वोकालिंगा समुदाय की आबादी राज्य में 12.14 प्रतिशत हैं. अब तक वोकालिंगा समुदाय के एक बड़े हिस्से का झुकाव जदएस के पक्ष में देखा जाता था क्योंकि इस पार्टी के नेता एच डी देवेगौड़ा वोकालिंगा समुदाय से आते हैं.

कर्नाटक में दलित समुदाय का हिस्सा 15 प्रतिशत और मुस्लिम आबादी 13 प्रतिशत है और इसके अलावा 9 प्रतिशत कुरूबा समुदाय के लोग हैं. राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वगरे के भी बड़ी संख्या में मतदाता है.

हाल ही में तटीय कर्नाटक से बड़े नेता जयप्रकाश हेगड़े और दिग्गज नेता रहे एस बंगरप्पा के पुत्र भी भाजपा में शामिल हुए हैं.

पूर्वोत्तर में अपने पांव जमाने के लिए भी भाजपा पूरी ताकत लगा रही है. इस श्रृंखला में पार्टी को असम में जबर्दस्त जीत मिली और मणिपुर में भी भाजपा सरकार बनाने में सफल रही है.
भाजपा की नजरें अब त्रिपुरा पर हैं जहां अगले साल के प्रारंभ में विधानसभा चुनाव होने हैं.

मणिपुर के प्रभारी रहे भाजपा सांसद प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि पूर्वोत्तर में कमल खिल रहा है. असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिुपर में भाजपा का कमल खिल चुका है और त्रिपुरा, नगालैंड जैसे राज्यों में भी कमल खिलने जा रहा है.

उन्होंने कहा कि भाजपा पूर्वोत्तर में जबर्दस्त जीत दर्ज करेगी. कांग्रेस और वामदलों के शासन में इन प्रदेशों में लोगों की आशा आकांक्षाएं पूरी नहीं हुई.

विकास का अंशमात्र इन प्रदेशों में नहीं दिख रहा है और नई पीढ़ी भ्रमित है. उसे कोई राह नहीं दिख रही है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास के मंत्र के सहारे ही पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास हो सकता है. और यह क्षेत्र देश के विकास का इंजन बन सकता है.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment