चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रही आईटी कंपनियां :कोबरापोस्ट

Last Updated 29 Nov 2013 11:09:41 PM IST

कोबरापोस्ट वेबसाइट ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि चुनाव प्रचार के लिए आईटी कंपनियां सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रही हैं.


'Social Media का दुरुपयोग कर रही IT कंपनियां' (फाइल फोटो)

कोबरापोस्ट ने कहा कि आईटी कंपनियां नेताओं की लोकप्रियता कृत्रिम रूप से बढ़ाने एवं विपक्षी नेताओं की छवि खराब करने के लिए फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंचों का दुरूपयोग कर रही है.

कोबरापोस्ट ने स्टिंग आपरेशन ‘ब्लू वायरस’ देशभर में करीब दो दर्जन छोटी आईटी कंपनियों का खुलासा करने का दावा किया है.

वेबसाइट का दावा है कि ये कंपनियां सोशल मीडिया पर प्रतिष्ठा प्रबंधन सेवाएं दे रही हैं और फर्जी प्रशंसकों की भी पेशकश कर रही हैं. साथ ही, दूसरों के आईपी पते का इस्तेमाल कर अपमानजनक विषय वस्तु जारी कर रही हैं.

कोबरापोस्ट के संपादक अनिरूद्ध बहल ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह खुलासा किया है कि देश भर में आईटी कंपनियां किस तरह से फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल कर नेताओं की लोकप्रियता बढ़ाने में मदद कर रही है और उनके विरोधियों की छवि खराब कर रही है.

कोबरापोस्ट ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि ऑपरेशन ब्लू वायरस ने इस बात का भी खुलासा किया है कि सोशल मीडिया प्रचार में भाजपा सबसे आगे हैं बशर्ते कि कंपनियों के दावे पर भरोसा किया जाए. इसलिए यह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी हैं जिनके लिए दर्जनों कंपनियां काफी काम कर रही हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या कारण है जो सिर्फ नरेन्द्र मोदी के नाम का बातचीत में जिक्र हुआ और किसी अन्य नेता का नाम नहीं आया, बहल ने कहा कि उनका नाम करीब 5-6 स्टिंग में सामने आया. 

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कई लोगों ने मुझसे पूछा कि क्या हम कुछ खास लोगों को निशाना बना रहे हैं. हम यह चीज नहीं कर रहे हैं. बहरहाल, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ये कंपनियां किसी अन्य पार्टी के लिए काम नहीं कर रही.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment